Palestinian Flag Waved : उत्तर प्रदेश एवं बिहार राज्यों में मुहर्रम के जुलूस में फहराए फिलिस्तीन के ध्वज !

लूटपाट, पथराव एवं मारपीट की घटनाएं !

पाटलीपुत्र (बिहार) – उत्तर प्रदेश एवं बिहार राज्यों में मुहर्रम के जुलूस में फिलिस्तीन के ध्वज फहराए गए । इसके साथ ही पथराव, मारपीट एवं लूटपाट आदि घटनाएं होने की बात उजागर हुई है । इस कारण उत्तर प्रदेश के कानपुर में, जबकि बिहार के पाटलीपुत्र, मुजफ्फरपुर एवं मोतीहारी में तनाव निर्माण हुआ । आरोप लगाया गया है कि पाटलीपुत्र के जुलूस में सहभागी धर्मांधों ने यहां के एक दुकानदार को पीटा तथा उसकी दुकान लूट ली । मुजफ्फरपुर में जुलूस के ‘डीजे’ जब्त करने से आगबबूला भीड द्वारा पुलिस का पीछा करके उन्हें पीटा । मोतिहारी में जुलूस में फिलिस्तीनी ध्वज फहराया गया । कानपुर में जुलूस में लाठियों का उपयोग किया गया , ऐसा उजागर हुआ है ।

१. मुहर्रम के जुलूस में अनेक स्थानों में भ्रम की स्थिति निर्माण हुई थी । उसे नियंत्रित करने हेतु घटना स्थल पर पुलिस व्यवस्था नियुक्त की गई है । मुहर्रम का त्योहार भाईचारे से मनाये जाने का आवाहन प्रशासन ने किया है ।

२. जुलूस के समय लूटपाट एवं मारपीट करनेवाले कुछ लोगों को पुलिस ने नियंत्रण में लिया है । पुलिस अधीक्षक भानुप्रताप सिंह ने कहा है कि जुलूस के अवसर पर भ्रम निर्माण करनेवालों पर कठोर कार्यवाही की जाएगी ।

३. बिहार के मोतिहारी में मुहर्रम के जुलूस में फिलिस्तीनी ध्वज फहराया गया तथा इजरायल सेना के आक्रमण का निषेध किया गया । आरोप लगाया जा रहा है कि पुलिस ने इन धर्मांधों को रोकने के लिए कुछ भी प्रयास नहीं किए ।

संपादकीय भूमिका 

  • जहां पाकिस्तान एवं इसिस नामक आतंकवादी संगठनों के ध्वज फहराने पर कार्यवाही नहीं होती, वहां फिलिस्तीन के ध्वज फहरानेवालों पर क्या कार्यवाही होगी ?
  • मुहर्रम के अवसर पर जुलूस के नियोजित होते हुए भी उसे नियंत्रित करने में असफल होना, यह पुलिस एवं प्रशासन के लिए लज्जाजनक !