कल्याण (जिला ठाणे) के दुर्गाडी गड ​​क्षेत्र में बकरीद के अवसर पर नमाज़ पठन !

श्री दुर्गादेवी मंदिर में प्रवेश न मिलने पर शिवसेना का घंटानाद आंदोलन

ठाणे, १७ जून ( वार्ता ) – कल्याण के दुर्गाडी किला क्षेत्र में स्थित एक मस्जिद में नमाज अदा की जाती है; लेकिन बकरीद के दिन यहां श्री दुर्गादेवी के मंदिर में दर्शन लेने पर प्रतिबंध लगाया जाता है। इस प्रतिबंध के विरोध मे १७ जून को शिव सेना और ठाकरे गुट के कार्यकर्ताओं ने दुर्गाडी किले के बाहर घंटा बजाकर विरोध प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों ने ऐसी भूमिका ली कि ‘जब तक हमें मंदिर में प्रवेश की इजाजत नहीं मिलेगी, आंदोलन जारी रहेगा ।’

१. बकरी ईद के दिन कल्याण के दुर्गाडी किले में देवी के दर्शन पर रोक लगा दी जाती है । ९० के दशक में धर्मवीर आनंद दिघे ने यहां घंटा बजाकर विरोध प्रदर्शन शुरू किया था । इस वर्ष फिर यहां घंटानाद आंदोलन हुआ।

२. पुलिस ने दोनों गुटों को अलग-अलग रखने की कोशिश की ताकि दोनों कार्यकर्ता आपस में न मिलें और कोई अप्रिय घटना न हो । कार्यकर्ताओं ने कुछ देर तक किले में नारेबाजी की । प्रदर्शनकारियों के बड़ी संख्या में एकत्र होने पर पुलिस ने भारी सुरक्षा तैनात कर दी।

संपादकीय भूमिका 

वास्तविक दुर्गाडी किले पर अतिक्रमण किया गया है और वहां एक मस्जिद बनाई गई है। मुसलमानों को वहां प्रवेश देना और उस समय हिंदुओं को मंदिर में प्रवेश न देना,ये प्रशासन की निर्दयता है ! छत्रपति शिवराय के महाराष्ट्र में ऐसा होना हिन्दुओं के लिए शर्मनाक!