PM Modi Oath Ceremony : नरेंद्र मोदी ८ जून को प्रधानमंत्रीपद की शपथ लेंगे !

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

नई देहली – लोकसभा चुनाव में भाजपा के नेतृत्व में ‘राष्ट्रीय लोकतंत्र गठबंधन’ ने (‘एन.डी.ए.’ ने) बडा नेतृत्व करते हुए बहुमत प्राप्त किया है । ‘एन.डी.ए.’ तीसरी बार सत्तारूढ होगा । उसके लिए देहली में गतिविधियां जोरों से चल रही हैं । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीजी का शपथ समारोह ८ जून को सायंकाल में निश्‍चित किया गया है । ऐसी जानकारी अधिकृत सूत्रों ने दी है ।

तीसरी बार प्रधानमंत्रीपद की शपथ लेते ही नरेंद्र मोदीजी के नाम पर एक नया विक्रम होगा । क्रमिक तीसरी बार चुनाव जीतकर देश के प्रधानमंत्री होनेवाले वे देश के दूसरे नेता बनेंगे । इससे पूर्व यह विक्रम कांग्रेस के जवाहरलाल नेहरू के नाम पर था । ५ जून को देहली में ‘राष्ट्रीय लोकतंत्र गठबंधन’ की बैठक संपन्न हुई । इस बैठक में जनता दल (संयुक्त) के प्रमुख नितीश कुमार, तेलगु देसम पार्टी के (टीडीपी) प्रमुख चंद्राबाबू नाइडू एवं अन्य नेता सहभागी हुए थे । मित्रदलों से हुई चर्चा के पश्चात भाजपा की संसदीय मंडल की बैठक संपन्न हुई । इसमें सरकार स्थापन करने की रूपरेखा एवं शपथविधि पर चर्चा की गई ।

वर्ष २०१९ के परिणामों के पश्चात ७ दिनों उपरांत प्रधानमंत्रीपद का शपथविधि समारोह संपन्न हुआ था, जबकि वर्ष २०१४ में १० दिनों उपरांत मोदीजी ने प्रधानमंत्रीपद की शपथ ली थी । इस लोकसभा चुनाव में ‘एन.डी.ए.’ को २९२ स्थान, जबकि ‘इंडी’ गठबंधन को २३४ स्थान मिले हैं ।