फतेहपुर (उत्तर प्रदेश) यहां मुसलमान दंपति का हिन्दू धर्म में पुनर्प्रवेश !

२० वर्षों पूर्व हुआ था बलपूर्वक धर्मांतरण !

शिवप्रसाद लोधी एवं कविता

फतेहपुर (उत्तर प्रदेश) – उत्तर प्रदेश के फतेहपुर नामक गांव में २० वर्षों पूर्व शिवप्रसाद लोधी एवं कविता नामक हिन्दू दंपति को बलपूर्वक इस्लाम पंथ स्वीकार करना अनिवार्य किया गया था । अब इस दंपति ने हिन्दू धर्म में पुनर्प्रवेश किया है । गांव के प्रमुख मुहम्मद अमील शेख ने सरकारी कागदपत्र देने के बदले में इस दंपति पर इस्लाम स्वीकार करने के लिए दबाव डाला था ।

१. यह हिन्दू दंपति वाराणसी जिले के निवासी है; परंतु रोजगार ढूंढने वे फतेहपुर आए थे । उस समय उनके पास कोई भी पहचानपत्र नहीं था । ऐसी परिस्थिति में उनकी असहायता का अनुचित लाभ उठाकर गांव के मुसलमान प्रमुख ने उनको इस्लाम में धर्मांतरण करना बाध्य किया ।

२. शिवप्रसाद का नाम परिवर्तित कर अब्दुल्ला, तो कविता का नाम फातिमा रखा गया । उन्हें फर्जी पहचानपत्र दिया गया । इस पहचानपत्र में उनके माता-पिता के नाम भी फर्जी थे । गांव में उन्हें धोखाधडी से लूटा गया । साथ ही उन पर इस्लाम के अनुसार कृत्य करना बाध्य किया गया ।

३. वर्ष २०२३ में शिवप्रसाद ने ‘रामबल’ नामक हिन्दू संगठन से संपर्क किया तथा उनको घटित घटनाओं के विषय में जानकारी दी । तदनंतर संस्था ने एक पल भी गंवाए बिना पुलिस को अवगत कराया तथा शिव-कविता का हिन्दू धर्म में पुनर्प्रवेश का प्रबंध किया ।