Sinicization Of Islam In China : चीन में विद्यमान अरबी शैली की अंतिम मस्जिद के गुम्बद एवं मीनार हटाए गए !

बीजिंग (चीन) – चीन में विद्यमान अरबी शैली की अंतिम बडी मस्जिद में अनेक परिवर्तन किए गए है । मस्जिद का गुम्बद एवं मीनार में परिवर्तन किया गया है । परिवर्तन कुछ इस प्रकार किए गए है कि मानो यह मस्जिद अरबी शैली में निर्माण किए भवन की अपेक्षा चीनी शैली में निर्माण किया गया भवन है । सरकारी अभियान के भाग के रूप में देश की मस्जिदों में परिवर्तन किए जा रहे हैं । इसके अंतर्गत मस्जिदों के गुम्बद एवं मीनार, साथ ही मस्जिद पर रहा चांद-तारा का चिन्ह (निशान) भी हटाया गया है । विशेषत: चीन के शिनजियांग प्रांत में यह अभियान चलाया जा रहा है ।

१. वर्ष २०१८ में चीन सरकार द्वारा ‘इस्लाम का चीनीकरण’ करने हेतु पंचवार्षिक योजना घोषित की गई थी । इस योजना के अंतर्गत यह किया जा रहा है । इस योजना का उद्देश्य विदेशी वास्तुशिल्पीय शैली का विरोध करना तथा चीनी विशेषताओं सहित इस्लामी वास्तुकला का प्रचार करना है ।

२. अप्रैल २०१६ में राष्ट्रीय धार्मिक कार्य परिषद में राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने ‘इस्लाम का चीनीकरण’ इस अवधारणा के संदर्भ में बताया था ।

क्या है चीनीकरण ?

चीनीकरण अर्थात चीनी संस्कृति में अन्य चीनी समाज को समाहित कर लेना । इसमें मुसलमानों को चीन की संस्कृति, विचार एवं जातिय नियमों में समाहित कर लेने हेतु इस्लामी नियमों में परिवर्तन करने पर जोर दिया गया है । वर्तमान में राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने इस्लाम, ईसाई एवं अन्य धार्मिक अल्पसंख्यकों का चीनीकरण करने की पुनः पुनः चुनौती दी है । इस अभियान के लिए चीन पर सदैव मानवी अधिकारों के उल्लंघन करने का आरोप लगाया जा रहा है । संयुक्त राष्ट्र के वर्ष २०२२ के विवरण (रिपोर्ट) में आरोप लगाया गया था कि चीन सरकार ने शिनजियांग में मानवाधिकारों का बडी मात्रा में उल्लंघन किया था । अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर आलोचना होने के  पश्चात भी चीन अपनी नीतियों से पीछे नहीं हटा है ।

‘ह्युमन राइट्स वॉच’ के नवंबर २०२३ के विवरण में ऐसा कहा गया है कि मस्जिदों एवं मुस्लिमों पर भिन्न भिन्न प्रतिबंध थोपे जाने की चीन सरकार  का यह अभियान शिनजियांग, निंग्जिया एवं गान्सू क्षेत्रों तक  फैला हुआ है ।

 

३. वर्ष २०१७ में चीन सरकार ने मुस्लिमों के विरुद्ध कठोर भूमिका अपनाना आरंभ किया । तब से चीन द्वारा मुस्लिमों के विरुद्ध की गई कार्यवाहियों का वर्णन ‘धार्मिक आतंकवाद दूर करने हेतु किए हुए प्रयास’ ऐसा किया है । इसमें उघूर मुस्लिमों के अनेक धार्मिक विधियों पर प्रतबंध लगाए गए हैं एवं बडी मात्रा में लोग बंदी भी बनाए गए हैं । चीनी अधिकारियों पर आरोप लगाया गया है कि उन्होंने शिनजियांग में स्थित मस्जिदें गिरा दी है ।

संपादकीय भूमिका 

चीन द्वारा पिछले कुछ वर्षों में देश के मुस्लिमों का इस्लामीकरण रोककर उनका चीनीकरण किया गया है । इसके विरुद्ध एक भी इस्लामी राष्ट्र अथवा उनका संगठन मुंह नहीं खोलते । इसके विपरित भारत में मुसलमान हिन्दुओं पर आक्रमण कर रहे हैं । ऐसा होते हुए भी ‘भारत में मुसलमान असुरक्षित हैं’, ऐसी चिल्लाहट की जाती है ।