चारधाम में ३१ मई तक ‘व्हीआयपी’ दर्शन नहीं !

उत्तराखंड सरकार का आदेश !

देहरादून – चारधाम यात्रा के लिए केदारनाथ, बद्रीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री में श्रद्धालुओं की हो रही भारी भीड, प्रशासन के लिए बडी चुनौति बन गई है । इतनी भारी भीड को देखते हुए उत्तराखंड की मुख्य सचिव राधा रतुरी ने अतिमहनीय व्यक्तियों के (‘व्हीआयपी’ के) दर्शन पर ३१ मई तक प्रतिबंध लगाया है । इसके पहले यह प्रतिबंध २५ मई तक लागू किया गया था । इसके अतिरिक्त प्रशासन ने कहा है कि मंदिर की ५० मीटर परिधि में श्रद्धालु ‘रील्स’ और ‘वीडियो’ नहीं बना सकते ।

१. यमुनोत्री और गंगोत्री के मार्गों पर हुए चक्का जाम का कोई उपाय नहीं निकला है ।

२. उत्तरकाशी से गंगोत्री तक के ९९ किमी मार्ग पर तथा बरकोट से यमुनोत्री तक के ४६ किमी मार्ग पर ३ सहस्र वाहन १२ घंटे यातायात की पंक्तियों में खडे हैं, ऐसा चित्र दिखाई दे रहा है ।

३. प्रशासन ने गंगोत्री और यमुनोत्री के मार्ग के अवरोध हटाए हैं ।

४. १६ मई को केदारनाथ में २८ सहस्र, बद्रीनाथ में १२ सहस्र, यमुनोत्री में १० सहस्र ७१८ और गंगोत्री में १२ सहस्र २३६ श्रद्धालुओं ने दर्शन किया । अब तक कुल ३ लाख ९८ सहस्र लोगों ने चारों धामों को भेंट दी है । २८ लाख से भी अधिक लोगों ने पंजीकरण किया है ।

५. चक्का जाम होने के कारण श्रद्धालुओं को कोई अडचन न हो, इसलिए उत्तरकाशी प्रशासन ने खाद्यपदार्थों के पैकेटस् और पानी की बोतलें वितरित की हैं । कुछ अस्थायी स्वच्छतागृहों का निर्माण भी किया गया है ।

६. चारधाम यात्रा के मार्ग पर पहली ही बार ४०० से अधिक डॉक्टर्स नियुक्त किए गए हैं ।