ऑनलाइन नौकरी देने का कारण बताकर होनेवाली आर्थिक धोखाधडी से सतर्क रहें !

साधक, पाठक एवं हितचिंतकों के लिए महत्त्वपूर्ण जानकारी

वर्तमान समय में ऑनलाइन आर्थिक धोखाधडी की घटनाओं में प्रतिदिन वृद्धि हो रही है । इसमें घर-बैठे नौकरी देने का लालच दिखाकर आर्थिक धोखाधडी की घटनाएं बहुत बढ गई हैं ।

इसके अंतर्गत घर-बैठे ‘डेटा एंट्री’ करने हेतु दूरभाष पर संपर्क कर, साथ ही चल-दूरभाष की ‘वॉटस्एप’ प्रणाली पर संदेश भेजकर नौकरी के विषय में बताया जाता है । उसके उपरांत उस व्यक्ति को ऐसा काम दिया जाता है जो वह घर-बैठे कर पाएगा । यह काम देने से पूर्व उस कंपनी के द्वारा ‘ऑनलाइन’ अनुबंध (कॉन्ट्रैक्ट) कर लिया जाता है । उसमें काम के विषय में शर्तें लगी होती हैं । उसके उपरांत निर्धारित अवधि में काम पूर्ण होने के उपरांत ‘आपके द्वारा अनुबंध में उल्लेखित उचित पद्धति से काम नहीं हुआ है, ऐसा झूठा ब्योरा (रिपोर्ट) दिया जाता है ।

उसके उपरांत फर्जी अधिवक्ता के नाम से ‘ई-मेल’ के द्वारा कानूनी नोटिस भेजा जाता है कि आपने जो अनुचित पद्धति से काम किया है, उसके लिए आप पर धारा लगाई गई है । उसके उपरांत संबंधित व्यक्ति से अधिवक्ता संपर्क करते हैं तथा ‘तुम्हारा अभियोग न्यायालय में प्रविष्ट न किया जाए, इसके लिए आपको पैसे देने पडेंगे ।’ ऐसा नोटिस भेजकर पैसे लिए जाते हैं । उसके उपरांत उस प्रतिष्ठान के साथ किया हुआ अनुबंध रद्द करने हेतु, लगाई गई धारा रद्द करने हेतु, साथ ही भुगतान की गई धनराशि पर ‘जी.एस्.टी.’ भरने हेतु जैसे भिन्न-भिन्न कारण देकर उस व्यक्ति पर दबाव बनाया जाता है, साथ ही उसे कानूनी कार्यवाही की धमकी देकर पैसे भेजने के लिए बाध्य किया जाता है ।

यहां यह ध्यान में रखें कि नौकरी देनेवाली कंपनी की वेबसाइट (जालस्थल), कंपनी द्वारा किया गया अनुबंध, कंपनी द्वारा भेजा गया कानूनी नोटिस, साथ ही अधिवक्ता, यह सब फर्जी होता है । अतः किसी को भी इस प्रकार से नौकरी देनेवाले संदेश आए अथवा ई-मेल आए, तो सतर्क रहकर ऐसे कृत्यों का प्रत्युत्तर (रिप्लाय) न करें !