Rajnath Singh On POK : पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर पर आक्रमण कर उसे वापस लेने की आवश्यकता नहीं, वहां के लोग स्वयं भारत में आएंगे ! – रक्षामंत्री राजनाथ सिंह

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह का दावा !

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह

नई देहली – भारत ने अभी तक विश्व के किसी भी देश पर आक्रमण नहीं किया अथवा किसी की एक इंच भी जमीन नहीं हडपी। यह हमारा चरित्र है । (भारत ने स्वयं पर हुए आक्रमण में गंवाई स्वयं की भूमि भी कभी वापस नहीं ली, यह भी इतिहास है । इसे बदलने का भारत को प्रयास करना चाहिए, ऐसा राष्ट्रभक्तों को लगता है ! – संपादक) मैं यह भी कहता हूं कि पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर हमारा था और हमारा है । मुझे विश्वास है कि, यहां के लोग स्वयं भारत में आएंगे । अब ये लोग पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर को भारत में विलीन करने की मांग कर रहे हैं, ऐसी जानकारी रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने दी । वे पत्रकारों से बात कर रहे थे ।

देश की सुरक्षा के संबंध में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह द्वारा बताए गए सूत्र !

१. वर्तमान में भारत को चीन की ओर से यदि कोई खतरा होगा, तो हम उसका सामना करेंगे । भारत अब कमजोर नहीं रहा । भारत विश्व का एक शक्तिशाली देश बना है ।

२. कांग्रेस के नेता राहुल गांधी , ‘भारत का २ सहस्र चौरासी किलोमीटर क्षेत्र वर्तमान में चीन के नियंत्रण में है’, ऐसा आरोप कर भारतीय सैनिकों के शौर्य और पराक्रम पर प्रश्नचिन्ह खडा कर रहे हैं, यह अत्यंत क्लेशदायक है । उन्हें ऐसे विधान करना टालना चाहिए । वर्ष १९६२ में कांग्रेस सरकार के समय चीन ने भारत का कितना भूभाग अधिकार में लिया, मैं आपको इन सभी बातों की याद करवाना नहीं चाहता; परंतु निश्चिंत रहें कि हम भारत की एक इंच भी भूमि जाने नहीं देंगे । ऐसी अनेक बातें हैं, जो मैं यहां उजागर नहीं कर सकता; कारण भारत और चीन में चर्चा चालू है ।

३. ईश्वर चीन को सद्बुद्धि दे और वह भारत पर आक्रमण करने का प्रयास न करे । भारत की विशेषता है कि भारत किसी को भी परेशान नहीं करता; लेकिन यदि कोई भारत के सम्मान को आहत करता है, तो वह उसे ठोस उत्तर देने की क्षमता रखता है । हमें अपने पडोसियों से अच्छे संबंध रखने चाहिए । (पडोसी देशों की ओर से ऐसी अपेक्षा करते समय भारत को बलशाली होना आवश्यक है । छोटा मालदीव भी चीन के समर्थन से भारत को आंखें दिखा रहा है । इसका भी विचार करना आवश्यक है ! – संपादक)