Swatantrya Veer Savarkar Movie : ‘स्वतंत्रतावीर सावरकर’ चलचित्र के विषय में अनिवासी भारतियों में अभूतपूर्व उत्साह !

बडी मात्रा में हो रहा है प्रचार !

मुंबई – २२ मार्च को प्रदर्शित होनेवाले ‘स्वतंत्रतावीर सावरकर’, इस चलचित्र के विषय में संसार के अनिवासी भारतियों में अभूतपूर्व उत्साह देखने को मिल रहा है । ‘सनातन प्रभात’ से वार्तलाप करते समय चलचित्र के मुख्य प्रचारक ने (‘मार्केटिंग मैनेजर’ ने) यह जानकारी दी । इस चलचित्र के निर्देशक, निर्माता और अभिनेता रणदीप हुडा एवं संबंधित कलाकारों तक संसार के हिन्दू जानकारी भेज रहे हैं । उन्हें भारतीय स्वतंत्रता संग्राम की सशस्त्र क्रांति का इतिहास और वीर सावरकर जैसे अगम्य स्वतंत्रता सेनानी का जीवनपट अधिकाधिक भारतियों तक पहुंचाने की इच्छा है ।

आज तक हमें अर्धसत्य सिखाया गया ! – ब्रिटेन के हिन्दू

ब्रिटेन निवासी शक्ती लोहार ने हुडा को हाल ही में ‘ई-मेल’ किया, जिसमें वे कहते हैं, ‘ब्रिटेन निवासी हम भारतियों को इस चलचित्र का ट्रेलर (विज्ञापन) बहुत अच्छा लगा और हम आशा करते हैं कि चलचित्र बहुत सफल होगा । यह चलचित्र हमें तथा आनेवाले पीढियों को स्वतंत्रतावीर सावरकर के बारे में शिक्षा प्रदान करेगा । ब्रिटेन में हमारा समुदाय बहुत बलशाली है और हम लंदन में एक हिन्दू सांस्कृतिक केंद्र का संचालन करते हैं । इस चलचित्र का समर्थन और प्रचार करने का हम प्रयत्न करनेवाले हैं । भारतीय क्रांतिकारियों का वास्तविक रुप लोगों को ज्ञात हो, ऐसी हमारी इच्छा है । आज तक हमें केवल गलत और अर्धसत्य सिखाया गया !’

४ अमेरिकी शहरों में ‘एअरक्राफ्ट डिस्प्ले’ द्वारा चलचित्र का ऐतिहासिक प्रचार !

‘स्वतंत्रतावीर सावरकर’ चलचित्र का प्रचार करने के लिए ‘एअरक्राफ्ट डिस्प्ले’

अमेरिका के अनिवासी भारतीय ने रणदीप हुडा को एक ‘ई-मेल’ भेजा है, जिसके साथ एक संदेश और वीडियो भी जोडा है । इस संदेश में कहा है, ‘स्वतंत्रतावीर सावरकर’ चलचित्र प्रदर्शित होना, एक ऐतिहासिक क्षण है । मैनहट्टन की हडसन नदी पर दीप्तिमान ‘एअरक्राफ्ट डिस्प्ले’ द्वारा ‘स्वतंत्रतावीर सावरकर का अमेरिका भव्य स्वागत कर रही है !’, इस प्रकार संदेश दिया गया । न्यूयॉर्क, न्यू जर्सी, टेटरबोरो और लागार्डिया इन चार हवाई यातायात नियंत्रण केंद्रों से विशेष अनुमति प्राप्त कर इस अविस्मरणीय उपक्रम द्वारा स्वतंत्रतावीर सावरकर के स्वागत के लिए हम सभी उत्सुक हैं । ९/११ के उपरांत पहली बार ही शहर में नौ स्थानों पर ‘यूएस्ए वेलकम्स वीर सावरकर’ ऐसा संदेश देते हुए ‘एअरक्राफ्ट डिस्प्ले’ प्रदर्शित किए गए हैं ।

ऑस्ट्रलिया में भी व्यापक जागृति !

ऑस्ट्रेलिया के अनिवासी भारतियों के एक गुट ने ‘स्वतंत्रतावीर सावरकर’ चलचित्र संबंधी जानकारी देने और चलचित्र के ऐतिहासिक महत्त्व के प्रति सजगता निर्माण करने के लिए एक अद्वितीय ‘नेटवर्क’ सिद्ध किया है । हुडा से बात करते समय ऑस्ट्रेलिया के भारतियों ने बताया कि उन्होंने चलचित्र का ट्रेलर और ऐतिहासिक जानकारी सहित एक ई-मेल सिद्ध किया एवं मेलबर्न, सिडनी तथा पर्थ में रहनेवाले भारतियों को भेजा ।