TTP Report On X : ‘एक्स’ के खाताओं का आतंकवादियों द्वारा उपयोग !

‘टेक ट्रांसपेरेंसी प्रोजेक्ट’ के (‘टीटीपी’ के) ब्योरे में दावा !

विख्यात उद्योगपति एलोन मस्क

वॉशिंग्टन (अमेरिका) – ‘टेक ट्रांसपेरेंसी प्रोजेक्ट’ के (‘टीटीपी’ के) ब्योरे के अनुसार विख्यात उद्योगपति एलोन मस्क का ‘एक्स’ (पहले का ट्विटर) यह सामाजिक माध्यम अमेरिका ने आतंकवादी घोषित किए २ आतंकवादी गुटों के नेताओं के ‘एक्स’ खातों को प्रीमियम, पेमेंट सेवा और अन्य अनेक सरकारी सेवाएं दे रहा है । ऐसे १२ से भी अधिक खाते समाने आए हैं । इन खातों ने ‘एक्स’ की प्रीमियम सेवा गतवर्ष अप्रैल में ली थी ।

१. ब्योरे में कहा है कि इन खातों द्वारा ‘एक्स’ को मासिक अथवा वार्षिक शुल्क का भुगतान किया जाता है । इससे स्पष्ट होता है कि ‘एक्स’ संबंधितों से आर्थिक व्यवहार करता है । ऐसा करना अमेरिका के प्रतिबंधों का उल्लंघन है ।

२. ‘एक्स’ पर २८ खाते उस व्यक्ति और गुटों के हैं, जिन्हें अमेरिकी सरकार ने राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए संकटजनक घोषित किया है । इस गुट में हिजबुल्लाह के २ नेता, येमेन के हुती विद्रोहियों से संबंधित खाते और ईरान एवं रशिया के सरकारी प्रसारमाध्यम आदि के खातें समाविष्ट हैं ।

एक्स ने खातों पर का ब्लू टिक निकाल दिया !

टेक ट्रांसपेरेंसी प्रोजेक्ट के ब्योरे के उपरांत एक्स ने आतंकवादी गुटों से संबंधित खाताओं में से ‘ब्लू टिक’ (खाते के नाम के आगे नीले रंग का चिन्ह । पैसा देकर यह चिन्ह लेना पडता है ।) निकाल दिया है । एक्स ने बताया गया है कि, ‘हम इस मामले में ध्यान दे रहे हैं ।’ एक निवेदन में एक्स ने कहा है कि प्रतिष्ठान टीटीपी के ब्योरे का पुनरावलोकन कर रहा है और आवश्यक होने पर कार्यवाही भी करेगा । ब्योरे में प्रविष्ट अनेक खातों के नाम सीधी अनुमति सूचि में नहीं हैं ।