Sharia In Malaysia : मलेशिया के केलंटन राज्‍य द्वारा पारित १६ शरिया कानून सर्वोच्च न्यायालय द्वारा रहित !

कुआलालंपुर (मलेशिया) – मलेशिया के सर्वोच्‍च न्‍यायालय ने केलंतन राज्‍य द्वारा पारित १६ शरिया कानूनों को असंवैधानिक घोषित करते हुए रहित कर दिया है । न्‍यायालय ने कहा, “ये कानून देश के अन्‍य क्षेत्रों में लागू समान शरिया कानूनों को प्रभावित करेंगे ।’’

१. घरेलू व्‍यभिचार, जुआ, यौन उत्‍पीड़न तथा पूजा स्‍थलों को अपवित्र करने जैसे अपराध नागरिक कानून के अंतर्गत आने से केलंतन राज्‍य ने उन्‍हें शरिया कानून के अंतर्गत सम्‍मिलित किया था । इसलिए, ९ जजों की पीठ ने ८ बनाम १ का निर्णय सुनाते हुए, इन कानूनों को रहित किया ।

२. मुख्‍य न्‍यायाधीश तेंगकु मैमुन तुआन मैट ने कहा कि देश के पूर्वोत्तर राज्‍य (’केलंतन’) के पास कानून बनाने का कोई अधिकार नहीं है; क्‍योंकि इन विषयों पर कानून बनाने का अधिकार केवल संसद को है । इस प्रकरण का देश में इस्‍लाम की स्‍थिति से कोई लेना-देना नहीं है । केलंटन विधान सभा ने अपने अधिकारों से परे जाकर काम किया है । सिविल न्‍यायालय इस्‍लाम अथवा शरिया न्‍यायालयों का समर्थन नहीं करतीं ।

हम सुल्‍तान से सुझाव लेंगे ! – केलंटन सरकार

केलंतन सरकार के अधिकारी मोहम्‍मद फाजली हसन ने निर्णय पर निराशा व्‍यक्‍त करते हुए कहा कि हमारी सरकार, शाही शासक सुल्‍तान मोहम्‍मद वी का सुझाव लेगी । मलेशिया के १३ राज्‍यों में से ९ का नेतृत्‍व राजा करते हैं । वे इस्‍लाम की रक्षा करते हैं ।

संपादकीय भूमिका

इस्‍लामी देशों में, यदि अदालतें शरिया कानूनों को समाप्‍त कर रही हैं, तो भारत में मुसलमानों को अलग कानूनों की आवश्‍यकता क्‍यों है ?