कश्‍मीर पर भारत का अवैध नियंत्रण ! – पाकिस्‍तान के विदेश मंत्री जलील अब्‍बास जिलानी

  • पाकिस्‍तान के विदेशमंत्री जलील अब्‍बास जिलानी का ऐतिहासिक बयान !

  • कश्‍मीरी भारत के अत्‍याचारों का धैर्य के साथ सामना कर रहे हैं !

पाकिस्‍तान के विदेश मंत्री जलील अब्‍बास जिलानी

ब्रुसेल्‍स (बेल्‍जियम) – जब जम्‍मू-कश्‍मीर मुद्दे का समाधान संयुक्‍त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्‍तावों के अनुसार तथा कश्‍मीरियों की इच्‍छाओं के अनुसार किया जाएगा, तभी दक्षिण एशिया में शांति स्‍थापित होगी । पाकिस्‍तान के विदेश मंत्री जलील अब्‍बास जिलानी ने कहा कि भारत ने जम्‍मू-कश्‍मीर पर अवैध ढंग से नियंत्रण प्राप्‍त किया है । बेल्‍जियम की राजधानी ब्रुसेल्‍स में स्‍थित पाकिस्‍तानी दूतावास में तथाकथित ’कश्‍मीर एकता दिवस’ मनाया गया । उस वक्‍त जिलानी बोल रहे थे.

इस कार्यक्रम में जम्‍मू-कश्‍मीर में भारत के कथित अत्‍याचारों के कारण कश्‍मीरियों की दुर्दशा के संदर्भ में एक प्रदर्शनी लगाई गई थी ।

१. इस समय जिलानी ने कहा कि भारत जम्‍मू-कश्‍मीर को बलपूर्वक नियंत्रित करने का प्रयास कर रहा है । भारत कश्‍मीरियों की इच्‍छा को दबाने में विफल रहा है ।

२. उन्‍होंने कहा कि आज हम उन शहीदों को श्रद्धांजलि देते हैं जिन्‍होंने कश्‍मीर के लिए भारतीय अत्‍याचारों का सामना करते हुए प्राण दिए । उनके बलिदान को इतिहास में याद रखा जाएगा । (अत्‍याचारियों का इतिहास भी पढ़ाया जाता है।  ऐसे जेहादियों के नाम इसमें अवश्‍य सम्‍मिलित किए जाएंगे ! – संपादक)

३. उन्‍होंने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से आगे आकर जम्‍मू-कश्‍मीर में भारत द्वारा किए जा रहे मानवाधिकारों के उल्लंघन का विरोध करने की भी अपील की । इस माध्‍यम से भारत सरकार के ५ अगस्‍त २०१९ के अनुच्‍छेद ३७०  को हटाने के निर्णय को वापस लिया जा सकता है तथा कश्‍मीर में अनुच्‍छेद ३७० को पुन: लागू किया जा सकता है । (पाकिस्‍तान दिवास्‍वप्‍न देखने में मग्‍न है ! अर्थात इससे भारत को लाभ होगा तथा इससे पहले कि पाकिस्‍तान को पता चले, भारत पाकिस्‍तान के नियंत्रर वाले कश्‍मीर पर भारतीय राष्ट्रीय ध्‍वज फहरा देगा ! – संपादक)

संपादकीय भूमिका 

  • पाकिस्‍तान के ऐसे बयानों को चीन, तुर्की अथवा कुछ इस्‍लामिक देशों का समर्थन मिलेगा । युद्ध का संघर्ष अनुभव करनेवाला युक्रेन, अब भारत के पक्ष में है । अत: भूखेकंगाल पाकिस्‍तान के विदेशमंत्री की बुद्धि के दिवालियापन पर जितनी दया की जाए उतनी कम है !
  • जिहादी आतंकवाद के जनक पाकिस्‍तान को कश्‍मीर में आतंकवादियों पर नियंत्रण पाने के लिए भारत की ओर से किए जा रहे प्रयास अत्‍याचार ही लगेंगे !