श्रीराम मंदिर में स्‍थापित होंगी श्री रामलला की २ और मूर्तियां !

  • श्री रामलाल की काले पत्‍थर की मूर्ति

  • सफ़ेद संगमरमर की मूर्ति

काले पत्‍थर से बनी मूर्ति

अयोध्‍या (उत्तर प्रदेश) – श्री रामजन्‍मभूमि तीर्थक्षेत्र न्‍यास ने श्री राम मंदिर में श्री राम की मूर्ति को स्‍थापित करने के लिए कुल ३  मूर्तिकारों को ३ मूर्तियाँ बनाने के लिए कहा था । इन तीनों में से अरुण योगिराज द्वारा बनाई गई मूर्ति को चुनकर मंदिर में स्‍थापित किया गया तथा उसकी प्राण प्रतिष्ठा की गई । अब इस मंदिर की ऊपरी मंजिल पर बाकी २ मूर्तियां भी स्‍थापित की जाएंगी, ऐसा न्‍यास ने कहा है । इन मूर्तियों के छायाचित्र प्रसारित किए गए हैं । इनमें से एक मूर्ति काले पत्‍थर से बनी है, जबकि दूसरी मूर्ति सफेद संगमरमर से बनी है । इन दोनों की ऊंचाई ५१  इंच है । ये मूर्तियाँ भी कमल पर खड़ी हैं ।

१. काले पत्‍थर की यह मूर्ति कर्नाटक के मूर्तिकार गणेश भट्ट ने बनाई है । गणेश भट्ट ने अब तक १  हजार से अधिक मूर्तियां बनाई हैं, जो न केवल भारत में अपितु ब्रिटेन, जर्मनी, फ्रांस, अमेरिका तथा इटली में भी स्‍थापित की गई हैं ।

सफेद संगमरमर से बनी मूर्ति

२.  दूसरी मूर्ति राजस्‍थान के मूर्तिकार सत्‍यनारायण पांडे ने बनाई है । यह मूर्ति मकराना सफेद संगमरमर से बनी है । सत्‍यनारायण पांडे जयपुर के प्रसिद्ध मूर्तिकार रामेश्‍वर लाल पांडे के पुत्र हैं । उनका परिवार पिछले ७  दशकों से संगमरमर की मूर्तियां बना रहा है ।