Bangladesh Elections : बांग्लादेश के अल्पसंख्यक हिन्दुओं के कारण शेख हसीना की पार्टी को १०७ स्थानों पर मिली विजय !

बांग्लादेश में शेख हसीना पांचवीं बार प्रधानमंत्री बनेगी !

प्रधानमंत्री शेख हसीना

ढाका (बांग्लादेश) – बांग्लादेश के प्रधानमंत्री शेख हसीना की अवामी लीग पार्टी ने आम चुनाव में २०४ स्थानों पर तथा आवामी लीग के स्वतंत्र उम्मीदवारों ने ५० सीटें जीती । इस कारण २९९ में से २५४ स्थान मिलने से शेख हसीना पांचवीं बार बांग्लादेश की प्रधानमंत्री बनने जा रही हैं । विशेषता यह है कि, बांग्लादेश के इतिहास में पहली बार हिन्दू मतदाताओं ने आवामी लीग को १०७ स्थानों पर विजय दिलवाई ।

१. चुनाव में पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया की पार्टी ‘बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी’ साथ ही जमात-ए-इस्लामी चुनाव से दूर रही । इस कारण ४०% ही मतदान हुआ । इस कारण १०% जनसंख्या वाले एकतरफा हिन्दू मत आवामी लीग को मिले । इसी कारण हसीना की पार्टी को १०७ स्थानों पर विजय मिली । इनमें से अनेक स्थानों पर हिन्दू मत २० से ४०% हैं ।

२. ‘हिन्दू-बौद्ध-क्रिश्चियन ओईक्या परिषद’ के संस्थापकों में से एक राणा दास गुप्ता ने कहा, इस चुनाव क्षेत्र में हिन्दू जनसंख्या खतरे में है; इसीलिए हिन्दुओं ने हसीन को मत दिया ।

३. बौद्ध महासंघ के महासचिव भिक्कू सुनंदप्रिया ने कहा कि वर्ष १९७५ के उपरांत पहली बार एक भी कट्टरपंथी समूह ने इस बार चुनाव प्रक्रिया में हिस्सा नहीं लिया । इस अवसर का प्रयोग हमें जातिवाद न होनेवाला बांग्लादेश बनने के लिए करना है । इस बार हमने किसी विशेष पार्टी की ओर नहीं देखा, तो जातिवाद न होनेवाला बांग्लादेश की निर्मिति के लिए जो मन से काम करेंगे, ऐसे ही उम्मीदवारों को हमने चुना ।

संपादकीय भूमिका 

हिन्दुओं ने शेख हसीना की पार्टी को ‘पत्थर से ईंट मुलायम’ इस नाते मत दिया है । चुनाव के कुछ दिनों पूर्व ही शेख हसीना की पार्टी के नेताओं ने हिन्दुओं पर आक्रमण किए थे, यह भूल नहीं सकते ! आने वाले समय में हिन्दुओं की रक्षा करने के लिए भारत सरकार ने शेख हसीना पर दबाव बनाना आवश्यक है !