Taliban Pakistan Relation : अफगानिस्तान किसी की भी धमकी के आगे नहीं झुकता ! – तालिबान के विदेशमंत्री का पाकिस्तान को प्रतिउत्तर 

तालिबान के विदेशमंत्री आमिर खान मुक्ताकी

इस्लामाबाद – तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान, (टीटीपी) यह आतंकवादी संगठन पाकिस्तान के शहरों में नियमित आतंकवादी कार्यवाहियां कर रहा है । इस कारण पाकिस्तान और अफगानिस्तान सरकार में बहुत दिनों से तनाव है । ‘टीटीपी’ को अफगानिस्तान में आश्रय मिल रहा है और अफगानिस्तानी सरकार को इस पर प्रतिबंध लगाना चाहिए’, ऐसा पाकिस्तान का कहना है । तालिबान के विदेशमंत्री आमिर खान मुक्ताकी ने पाकिस्तान की चेतावनी को करारा प्रतिउत्तर दिया है ।

‘अफगानिस्तान की जनता रशिया और अमेरिका के सामने झुकी नहीं । इसलिए अन्य किसी की भी धमकी के आगे झुकने का प्रश्न ही नहीं उठता’, ऐसा विदेशमंत्री मुक्ताकी ने कहा है ।

पाकिस्तानी अधिकारी और टीटीपी नेतृत्व के बीच हुई अनेक बैठकों के उपरांत अधिकांश समस्याओं का निराकरण किया गया था, ऐसा मुक्ताकी का कहना है । तालिबान द्वारा मध्यस्थ की भूमिका निभाने से दोनों पक्ष समझौता करने के नजदीक आए थे; परंतु पाकिस्तान के चर्चा से पीछे हटने पर निर्णय नहीं निकल सका । पाकिस्तान ने इसके पहले ‘टीटीपी’ पर पीछे हटने का आरोप लगाया था ।