Macron on Gaza : आतंकवाद से लडने का अर्थ गाजा को नष्ट करना नहीं ! – फ्रांस के राष्ट्राध्यक्ष

इजरायल द्वारा गाजा पट्टी पर चल रहे आक्रमण का प्रकरण !

फ्रांस के राष्ट्राध्यक्ष इमैन्युएल मैक्रॉन

पेरिस (फ्रांस) – इजरायल एवं हमास के मध्य संघर्ष आरंभ हुए ढाई माह हो गए हैं । दोनों ओर से गाजा पट्टी में युद्ध चल रहा है तथा फ्रांस के राष्ट्राध्यक्ष इमैन्युएल मैक्रॉन ने इस पर टिप्पणी की है । उन्होंने कहा, ‘हमें इस पर विचार नहीं करना चाहिए कि आतंकवाद का विरोध करने का एक प्रभावी समाधान गाजा पट्टी को अवरुद्ध करना अथवा नागरिकों को लक्ष्य करना है ।’ इजरायल की प्रतिक्रिया अनुचित है एवं उसे आक्रमण रोक देना चाहिए । सभी जीवों का मूल्य एक जैसा ही है एवं हमें उसकी रक्षा करनी चाहिए ।

१. इस समय मैक्रॉन ने इजरायल को स्वयं की रक्षा करने के लिए आतंकियों के विरुद्ध लडने का एवं उसके अधिकार का भी समर्थन किया । उन्होंने आगे कहा कि ऐसा भले ही हो, तब भी सामान्य नागरिकों की रक्षा होनी चाहिए एवं मानवाधिकारों को देखते हुए युद्धविराम लागू होना चाहिए ।

२. हमास के आतंकियों ने ७ अक्तूबर को इजरायल पर आक्रमण किया था । उसमें इजरायल के १ सहस्र १५० लोगों की मृत्यु हुई थी । तब हमास ने २५० से अधिक इजरायली एवं अन्य देशों के नागरिकों को बंधक बना लिया था । उनको अभी तक छोडा नहीं गया है । दूसरी ओर इजरायली सेना द्वारा प्रत्युत्तर में अबतक २० सहस्र से अधिक लोग मारे जा चुके हैं ।