Indian Fishermen Detained : श्रीलंका की नौसेना ने ६ भारतीय मच्छीमारों को बनाया बंदी !

एक ही सप्ताह में दूसरी घटना

कोलंबो (श्रीलंका) – श्रीलंका की नौसेना ने ६ भारतीय मच्छीमारों को बंदी बनाया है । एक ही सप्ताह में यह दूसरी घटना है । पकडे गए सभी मच्छीमार अंतरराष्ट्रीय जलक्षेत्र में मच्छीमारी कर रहे थे । तब भी श्रीलंका की नौसेना ने उन्हें बंदी बनाकर उनकी नौकाएं अधिग्रहित की हैं । ये सभी मच्छीमार तमिलनाडु के पुदक्कोट्टई जिले के हैं ।

इस वर्ष में अब तक २२० मच्छीमारों को बनाया गया है बंदी !

वर्ष २०२३ में श्रीलंका ने अब तक भारत के २२० मच्छीमार और उनकी ३३ नौकाएं अधिग्रहित की हैं । अक्टूबर महीने में तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम्.के. स्टॅलिन ने विदेशमंत्री एस्. जयशंकर को पत्र द्वारा श्रीलंका की नौसेना द्वारा तमिलनाडु के मच्छीमारों को बंदी बनाए जाने के संदर्भ में सूचित कर निर्णय लेने की मांग की थी । इसी वर्ष जुलाई में श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे भारत की यात्रा पर आए थे, तब वे प्रधानमंत्री मोदी से मिले थे । इस समय प्रधानमंत्री ने विक्रमसिंघे के सामने भारतीय मच्छीमारों को श्रीलंका द्वारा बंदी बनाए जाने का सूत्र उपस्थित किया था । (ऐसा होते हुए भी श्रीलंका की ओर से भारतीय मच्छीमारों का बंदी बनाया जाता होगा, तो भारत को अब कठोर होने की आवश्यकता है ! – संपादक)

संपादकीय भूमिका 

भारत के उपकारों के कारण ही श्रीलंका को दिवालिया होते हुए भी अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष से सहायता मिली है । तब भी श्रीलंका इस प्रकार कृतघ्नता करता होगा, तो भारत को उसकी सहायता करने से पहले अब विचार करने की आवश्यकता है !