Mahadev Betting App : ‘महादेव बेटिंग ऐप’ के मालिक रवि उत्पल को दुबई में बनाया बंदी

‘महादेव बेटिंग ऐप’ के मालिक रवि उत्पल

नई देहली – ‘महादेव बेटिंग ऐप’ के मालिक रवि उत्पल को दुबई में बंदी बनाया गया है । उसके विरुद्ध इंटरपोल पुलिस ने ‘रेड कॉर्नर’ नोटिस (संसार की सभी पुलिस ऐजेंसियों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आवश्यक फरार लोगों के प्रति सतर्क करना) जारी की थी । इसी आधार पर दुबई पुलिस ने रवि उत्पल को बंदी बनाया है । उसे भारत में लाने के लिए भारतीय प्रशासनिक तंत्र संयुक्त अरब एमिरटस् के संपर्क में हैं । सौरव चंद्राकर और रवि उप्पल बेटिंग ऐप घोटाले के मुख्य आरोपी हैं । प्रवर्तन निदेशालय की ओर से (‘ईडी’ की ओर से) इन दोनों की खोज जारी थी ।

सौरव चंद्राकर रायपुर में पहले एक ज्यूस सेंटर चलाता था । बाद में वह सट्टेबाजी में सहभागी हुआ । सौरव और रवि के पास ६ सहस्र करोड रुपयों से अधिक संपत्ति होने की आशंका है । हवाला के माध्यम से यह राशि दुबई को भेजी गई । जांच तंत्रों को आशंका है कि दाऊद इब्राहिम गैंग ने दुबई से ‘महादेव ऐप’ को चलाने के लिए सहायता की है ।

छत्तीसगढ के भूतपूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल पर इस प्रकरण में आरोप

महादेव ऐप प्रकरण में छत्तीसगढ के भूतपूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता भूपेश बघेल पर गंभीर आरोप किए गए हैं । छत्तीसगढ विधानसभा के समय ईडी ने ५ करोड रुपए अधिग्रहित किए थे । इस प्रकरण में ईडी ने असीम दास को बंदी बनाया था । असीम दास ने स्वीकार किया कि यह राशि छत्तीसगढ के विधानसभा चुनाव के व्यय करने के लिए ली जा रही थी । ‘बघेल’ नामक नेता को देने के लिए यह राशि ली जा रही थी ।

क्या है महादेव बेटिंग ऐप ?

महादेव बेटिंग ऐप, सट्टेबाजी का ऐप है । इसपर लोग ऑनलाईन सट्टेबाजी करते थे । इस ऐप पर भारत में प्रतिबंध लगाया गया है; परंतु अन्य देशों में आज भी यह ऐप चालू है । पोकर, कार्ड गेम, चान्स गेम, क्रिकेट, टेनिस, फुटबॉल जैसे लाइव खेलों में सट्टेबाजी करने के लिए इस ऐप का उपयोग किया जाता है । ड्रॅगन टायगर, कार्ड आदि का उपयोग कर इसके द्वारा व्हर्चुअल क्रिकेट गेम अथवा भारत में होनेवाले चुनावों पर भी सट्टा लगाने की सुविधा यह ऐप करवा देता है ।