अमेरिका भारतियों के विरुद्ध हो रहे द्वेषपूर्ण अपराधों का अन्वेषण करेगी !

१२ राज्यों में विशेष आयोगों की स्थापना

वॉशिंग्टन – अमेरिका भारतियों के विरुद्ध हो रहे द्वेषपूर्ण अपराधों का (हेट क्राइम) अन्वेषण करनेवाली है । अमेरिका के १२ राज्यों में भारतियों के लिए विशेष आयोग स्थापित किए गए हैं । इसमें भारतियों के विरुद्ध हो रहे द्वेषपूर्ण अपराधों की विशेष सुनवाई होगी । प्रथम चरण में आयोग को २० करोड रुपयों की राशि उपलब्ध करवा दी गई है । न्यूयॉर्क सहित कॅलिफोर्निया, मेरीलँड और मिशिगन इन राज्यों में स्थापित विशेष आयोगों को न्यायिक अधिकार भी दिए गए हैं । आयोग भारतियों की सुरक्षा के सूत्रों के साथ सांस्कृतिक हितसंबंधों की भी रक्षा करेगा ।

कोरोना के उपरांत द्वेषपूर्ण अपराधों में वृद्धि !

कोरोनाकाल के उपरांत अमेरिका में भारतियों के विरुद्ध द्वेषपूर्ण अपराधों की घटनाएं कई गुना बढ गई हैं । कार्यस्थलों पर भी भारतियों के विरुद्ध भेदभाव की घटनाएं प्रविष्ट हुई हैं । ‘प्यू रिसर्च’ संस्था के मतानुसार पीछले दो वर्षाें में पुलिस सुरक्षा जांच के नाम पर भारतियों के विरुद्ध जातीय भेदभाव की घटनाओं में २५ प्रतिशत से अधिक वृद्धि हुई है ।

वित्तव्यवस्था में भारतियों की महत्त्वपूर्ण भूमिका !

अमेरिका में रहनेवाले भारतियों को ‘आदर्श यात्री’ कहा जाता है । न्यूयॉर्क राज्य विधानसभा की सदस्या जेनिफर राजकुमार ने कहा है कि,‘वित्तिय व्यवस्था में भी उनकी भूमिका महत्त्वपूर्ण है ।’ ‘भारतियों के लिए विशेष आयोग स्थापित होना, अमेरिका के इतिहास में एक महत्त्वपूर्ण कदम है’, ऐसा भी जेनिफर ने कहा ।