राष्ट्रीय अन्वेषण तंत्र (एन्.आई.ए.) द्वारा महाराष्ट्र में ४३ स्थानों पर छापे !

  • १५ लोगों को लिया नियंत्रण में

  • इसिस का षड्यंत्र उजागर होने की संभावना

मुंबई (महाराष्ट्र) – राष्ट्रीय अन्वेषण तंत्र (एन्.आई.ए.) द्वारा महाराष्ट्र और कर्नाटक में ९ दिसंबर को ४४ स्थानों पर छापे मारे गए । इसमें महाराष्ट्र में ४३ स्थानों पर छापे मारे गए । महाराष्ट्र के पुणे में १, ठाणे ग्रामीण क्षेत्र में ३१, ठाणे शहर में १ और भायंदर में १ छापा मारा गया । राज्य आतंकवाद निरोधक दस्ता और राष्ट्रीय अन्वेषण तंत्र द्वारा संयुक्त रुप से की यह कार्यवाही बहुत बडी कार्यवाही है । इस कार्यवाही में कुल १५ लोगों को बंदी बनाया गया । इनके नाम इस प्रकार हैं – शाकिब नाचन, हासिब मुल्ला, मुसाब मुल्ला, रेहान सुसे, फरहान सुसे, फिरोझ कुवार, आदिल खोत, मुखनिस नाचन, सैफ आतिक नाचन, याह्या खशेत, राफिल नाचन, राझील नाचन, शकूब दिवकर, कासीफ बेलारे और मुंझिर केपी ।

(सौजन्य : India Today) 

पुणे के कोंढवा और मोमीनपुरा में छापे !

मीरा-भायंदर परिसर में मारे गए छापों में २ भ्रमणभाष (मोबाईल) अधिग्रहित किए गए हैं । कोंढवा (पुणे) के तालाब फैक्ट्री में शोएब अली शेख के घर छापा मारा गया । इसमें १ भ्रमणसंगणक (लैपटॉप) और भ्रमणभाष अधिग्रहित किया गया । मोमीनपुरा (पुणे) में अन्वर अली के घर मारे गए छापे में भ्रमणभाष, एक सत्तूर अधिग्रहित किया गया । महाराष्ट्र आतंकवाद निरोधक दस्ते द्वारा ये छापे मारे गए । पडघा (भिवंडी, ठाणे) में ७-८ लोगों को नियंत्रण में लिया गया है । पडघा गांव तंत्र का लक्ष्य था । यहां सबसे बडी कार्यवाही की गई ।

इस कार्यवाही के माध्यम से अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी जाल और इसिस के हस्तकों से संबंधित षड्यंत्र उजागर होगा, ऐसा सामने आया है । भारत में इसिस की अतिरेकी विचारधारा के प्रचार में सम्मिलित एक सूत्रधार इसमें समाविष्ट है ।