America Doctors : अमेरिका में बढ़ते कार्यस्थल के घंटे तथा ‘लक्ष्य’ से तनावग्रस्त हैं चिकित्सक !

कारखाने के कर्मचारी की तरह व्यवहार किया जाता !

वाशिंगटन (अमेरिका) – अमेरिका में कई डॉक्टर, नर्स तथा कर्मचारी बहुत तनाव में हैं क्योंकि उन्हें क्षमता से अधिक कार्य करने के लिए विवश किया जाता है । कई लोगों द्वारा अस्पतालों में अपनी नौकरी छोड़ने के कारण,  अन्य लोगों पर बोझ आया है । उनका कहना है कि हम अपनी क्षमता से अधिक कार्य कर रहे हैं । इसी तरह, डॉक्टरों द्वारा अनुभव किया जाने वाला तनाव, चिंता तथा थकान रोगियों के लिए जोखिम बढ़ा देती है । पूरा प्रकरण स्वास्थ्य क्षेत्र में एकाधिकार तथा प्रतिष्ठानों द्वारा अधिक लाभ कमाने के लिए आरंभ किए ‘कॉर्पोरेट संस्कृति’ से जुड़ा है । इसलिए डॉक्टरों का कहना है कि अब इन समस्याओं के लिए कानून का सहारा लेना होगा ।

रोगियों की बढ़ती संख्या, कार्य के बढ़े हुए घंटे  तथा भिन्न-भिन्न ‘लक्ष्य’ से चिकित्सक इतने तनावग्रस्त हैं कि उन्होंने प्रशासन, प्रतिष्ठानों तथा निगमों के विरुद्ध विद्रोह आरंभ कर दिया है । पहली बार यूनियन द्वारा विरोध किया जा रहा है । इस पृष्ठभूमि पर कई औषधि विक्रेता तथा नर्सों को नियंत्रण में लिया गया है ।

डॉ. आलिया शरीफ ने कहा कि हम डॉक्टर हैं । हमारा व्यवसाय प्रतिष्ठित माना जाता है । परंतु, हमें कार्यस्थल पर यह बोध कराया जाता है कि ‘हम श्रमिक हैं’। अस्पताल में हमारे साथ कारखाने के श्रमिकों जैसा व्यवहार किया जाता है ।

संपादकीय भूमिका 

  • ‘कॉर्पोरेट कल्चर’ के नाम पर अधिक लाभ के लिए रोगियों को लूटने के साथ-साथ चिकित्सकों को कष्ट किया जा रहा है । ध्यान दें कि अमेरिका में यह समाचार उसी का परिणाम है !
  • भारत के चिकित्सा क्षेत्र में भी ऐसी ही स्थिति है । इस समस्या के समाधान के लिए सरकारी स्तर पर प्रयास किये जाने चाहिए !