Pakistan-China : पाकिस्‍तानी एवं चीनी नौ सेनाओं का शीघ्र ही हिन्‍द महासागर में युद्ध-अभ्‍यास होने की संभावना !

भारत हो गया सतर्क !

नई देहली – वर्तमान में वैश्‍विक अस्‍थिरता के समय चीन की पनडुब्‍बी एवं युद्धपोत पाकिस्‍तान के साथ संभाव्‍य युद्ध-अभ्‍यास करने के लिए हिन्‍द महासागर से उसकी दिशा में जा रहे हैं, ऐसी जानकारी भारतीय नौसेना को मिली है । नौसेना ‘पी-८ आई’ पहरा वायुयान एवं ‘एम.क्‍यू.-९ बी’ ड्रोन की सहायता से चीन की गतिविधियों की ओर बारिकी से ध्‍यान दे रही है । हिन्‍द महासागर क्षेत्र को भारत के दायित्‍व क्षेत्र के रूप में देखा जाता है ।

हिन्‍द महासागर के सूत्रों के हवाले से ‘ए.एन.आइ.’ समाचार संस्‍था ने कहा है कि चीनी नौसेना तीन युद्धपोतों एवं एक टैंकर के साथ फारस के खाडी क्षेत्र में हैं । समुद्री अभ्‍यास के लिए पाकिस्‍तानी नौसेना का भी इसमें सहभागी होने की संभावना है । यह युद्ध-अभ्‍यास नवंबर माह के मध्‍य में अथवा अंत में किया जा सकता है । चीन एवं पाकिस्‍तान को यहां से अमेरिकी नौसेना की गतिविधियों की ओर ध्‍यान देना है । इजरायल एवं हमास के मध्‍य संघर्ष चल रहा है, तभी से अमेरिकी नौसेना इस क्षेत्र में नियुक्‍त की गई है ।

संपादकीय भूमिका 

रूस-यूक्रेन, इसरायल-हमास में हो रहे युद्ध के कारण विश्‍व अस्‍थिर हो गया है । ऐसे में चीन एवं पाकिस्‍तान का गठन विश्‍व को महायुद्ध की खाई में धकेलने के लिए प्रयास कर सकता है । इसलिए भारत को सतर्क रहने के साथ साथ युद्धसज्‍ज होना भी आवश्‍यक !