देश की पहली स्पीड ट्रेन ‘नमो भारत’ का प्रधानमंत्री द्वारा उद्घाटन !

नाम में ‘नमो’ होने से कांग्रेस की ओर से टिप्पणी !

गाजियाबाद (उत्तर प्रदेश) – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्य के साहिबाबाद से देश की पहली स्पीड ट्रेन ‘नमो भारत’ का उद्घाटन किया । ‘आर.आर.टी.एस. कनेक्ट’ ऐप पर इस रेल की संपूर्ण जानकारी उपलब्ध होने वाली है ।

. रेलगाडी के नाम में ‘नमो’ (नरेंद्र मोदी को ‘नमो’ नाम से संबोधित किया जाता है) होने से कांग्रेस ने इस पर टिप्पणी की है । कांग्रेस के महासचिव जयराम रमेश ने कहा, ‘नमो स्टेडियम के उपरांत अब नमो ट्रेन ! आत्मग्नता की कोई सीमा नहीं !’ कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेरा ने ‘एक्स’ पर लिखा, “केवल भारत ही क्यों लिखा ? देश का नाम बदलकर नमो करें !” इसके पूर्व कर्णावती में क्रिकेट मैदान का नाम भी ‘नरेंद्र मोदी स्टेडियम’ किया गया है ।

. यह रेलगाडी १६० किलोमीटर प्रति घंटा की गति से चलने वाली वाली होगी और पहले स्तर में उत्तर प्रदेश राज्य के साहिबाबाद से दुहाई तक १७ किलोमीटर के परिसर में चल रही है । इस ‘कॉरिडोर’ की कुल लंबाई ८२ किलोमीटर है , जिसमें से १४ किलोमीटर देहली में है तथा ६८ किलोमीटर उत्तर प्रदेश में है । नमो भारत देहली मेट्रो के विविध मार्गो से जोडी जाएगी । अलवर, पानीपत और मेरठ जैसे शहरों को देहली से जोडा जाएगा । इस रेलगाडी को ‘बुलेट ट्रेन’ के पहले स्तर के रूप में भी देखा जा रहा है ।