श्रीलंका में चीन बनाकर देगा निर्धनों को १९ सहस्र घर !

भारत की ऐसी ही परियोजना अभी तक प्रलंबित !

कोलंबो (श्रीलंका) – निर्धन परिवारों के लिए १९ सहस्रों से भी अधिक घर बनाकर देने के लिए श्रीलंका अकटूबर में चीन के साथ समझौता करनेवाला है । बीजिंग में आयोजित ‘बेल्ट अँड रोड इनिशिएटिव्ह’ (बी.आर.आय.) शिखर परिषद के समय यह समझौता होगा । इसमें राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे भी सम्मिलीत होंगे । यह जानकारी श्रीलंका के नगरविकास एवं गृहनिर्माण मंत्री प्रसन्न रणतुंगा ने दी । चीन इसके माध्यम से श्रीलंका में घुसपैठ करने का प्रयत्न कर रहा है । दूसरी ओर भारत ने भी यहांपर अल्प आय के लोगों के लिए घर बनाने का आश्वासन दिया है; परंतु ये परियोजनाएं अभी तक प्रलंबित हैं । वर्ष २०१० में भारत सरकार द्वारा ३ सहस्र ३३० करोड खर्च कर ५० सहस्र घर बनाने की घोषणा की गई थी । वर्ष २०२२ में श्रीलंका में उत्पन्न वित्तिय संकट के समय चीन ने सरकार, मंदिर, राजनीतिक दल एवं चीन की मित्रतापूर्ण सामाजिक संस्थाओं के माध्यम से राशन वितरीत किया था तथा २ सहस्र घर बनाने में भी सहायता की थी ।

संपादकीय भूमिका

  • चीन लगातार किसी न किसी बहाने श्रीलंका को अपने नियंत्रण में रखने का अथवा भारत के विरुद्ध उसका उपयोग करने का प्रयास कर रहा है । चीन की इस चाल का भारत द्वारा जैसे को तैसा प्रत्युत्तर देना आवश्यक !
  • चीन भारत का शत्रु है तथा भारत हमारी सहायता कर रहा है, यह जानते हुए भी श्रीलंका चीन को अपने देश में प्रवेश करने की अनुमति दे रहा होगा, तो भारत के लिए अब श्रीलंका को उचित भाषा में समझाना आवश्यक हो गया है !