पर्याप्त उपस्थिति के अभाव में उत्तर प्रदेश के २४० मदरसों की मान्यता रद्द !

अनेक मदरसों की मान्यता रद्द करने की स्वयं द्वारा मांग !

लक्ष्मणपुरी (उत्तर प्रदेश) – पर्याप्त उपस्थिति के अभाव में उत्तर प्रदेश के २४० मदरसों की मान्यता रद्द करने का निर्णय लिया गया है । जिला अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के अधिकारियों ने ‘उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा मंडल’ को ऐसे मदरसों की सूची भेजी है । उनमें से अनेक मदरसा चालू भी नहीं हैं ।

अनेक मदरसों में वर्ष २०१६ की ‘मदरसा नियमावली’ के अनुसार अल्प उपस्थिति होने के कारण मदरसों ने अपने कागदपत्र जालस्थल पर प्रसारित नहीं किए हैं । कुछ मदरसों ने तो स्वयं ही ‘उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा मंडल’ से अपनी मान्यता रद्द करने की मांग की है । राज्य के कुल १६ सहस्र ४५० मदरसा मान्यता प्राप्त हैं । उनमें से ५६० मदरसा अनुदानित हैं । मदरसा शिक्षा मंडल की परीक्षाओं में प्रत्येक वर्ष परीक्षार्थियों की संख्या निरंतर घट रही है । इस वर्ष राज्य के कुल मदरसों में से केवल १ लाख ७२ सहस्र आवेदन प्राप्त हुए थे ।

संपादकीय भूमिका 

धर्मनिरपेक्ष देश में सरकारी धन से मुस्लिमों को धार्मिक शिक्षा देना देश के बहुसंख्यक हिन्दुओं पर अन्याय, तो संविधान द्वारा जनता को दिए समानता के अधिकार की दुर्दशा है ! तथापि स्वतंत्रता के उपरांत अबतक की सर्व सरकारें केवल मतों के लिए हिन्दुओं पर अन्याय कर मुस्लिमों की चापलूसी कर रही हैं ! यह चित्र परिवर्तित होना आवश्यक है !