अयोध्‍या को विश्‍व का सबसे बडा धार्मिक पर्यटन केन्‍द्र बनाने के लिए ३२ हजार करोड की परियोजना !

लक्ष्मणपुरी (उत्तर प्रदेश) – अयोध्‍या में ३२ हजार करोड की परियोजना बनाई जा रही है । अयोध्या को विश्‍व का सबसे बडा धार्मिक पर्यटन केन्‍द्र बनाने का सरकार का लक्ष्य है । इस संदर्भ में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ५ सितंबर को देहली में बैठक ली थी । इसमें उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ, अयोध्‍या के आयुक्‍त तथा जिलाधिकारी उपस्‍थित थे ।

३२० करोड का बनाया जा रहा है विमानतल !

अयोध्‍या में ‘मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम’ अंतरराष्ट्रीय विमानतल बनाया जा रहा है । इसके लिए ३२० करोड रुपए व्‍यय किए जाएंगे । २ चरणों में यह विमानतल बनाया जा रहा है । विमान तल से १५ मिनट में श्रीराम मंदिर तक पहुंचा जा सकेगा । वैसे ही अयोध्‍या में ९ एकड भूमि पर २१९ करोड रुपयों का बस स्‍थानक निर्माण किया जा रहा है । जो लोग अपने निजी वाहनों से अयोध्‍या आएंगे, वह जन्‍मभूमि से एक से डेड कि.मी. पहले वाहनतल में अपने वाहन खडे (पार्क) करेंगे । यहां ई-रिक्‍शा से मंदिर में जा सकेंगे ।

अयोध्‍या जंक्‍शन के लिए व्‍यय होंगे २३० करोड रुपए !

अयोध्‍या जंक्‍शन के लिए (जहां रास्‍ते अथवा रेल्‍वे मार्ग एकत्र मिलते हैं ) २३० करोड रुपये व्‍यय किए जा रहे हैं । नवीन स्‍थानक भव्‍य पद्धति से निर्माण किया जाएगा । लगभग १० हजार वर्ग मीटर मेें नई इमारत निर्माण की जा रही है । इसमें १२५ कक्ष, छात्रावास तथा २४ डिब्बों के ३ प्लेटफार्मों का समावेश है । रेलगाड़ी से श्रीराममंदिर तक जाने के लिए ३ मार्ग हैं । रेल्‍वे द्वारा श्रीराममंदिर तक जाने के लिए ३ मार्ग हैं । काशी से आने पर अयोध्‍या जंक्‍शन पर उतरना होगा । लक्ष्मणपुरी से आने पर अयोध्‍या कैंट तथा गोरखपुर से आने पर रामघाट स्‍थानक पर उतरना होगा । अयोध्‍या जंक्‍शन से राममंदिर केवल ८०० मीटर की दूरी पर है तथा अयोध्‍या कैंट से ९ कि.मी. तथा रामघाट से ३ कि.मी. के अंतर पर है ।

२० पांचसितारा होटल निर्माण किए जाएंगे !

अयोध्‍या में २० पांचसितारा होटल निर्माण किए जाएंगे । इसमें ताज होटल के साथ अनेक बडे समूहों का समावेश है । ‘विवांता’ १०० कक्षों का तथा ‘जिंजर’ १२० कक्षों का होटल खोलेंगे । ‘रैडिसन’ तथा ‘ओयो ग्रुप’ भी आलीशान होटल बनाने की तैयारी में हैं ।

प्रतिवर्ष १२ करोड भक्‍त आएंगे !

श्रीराममंदिर का निर्माण कार्य आरंभ होने के उपरांत अयोध्‍या में आनेवाले पर्यटक तथा भक्‍तों की संख्‍या दुगनी बढ गई है । इसलिए श्रीराममंदिर के निर्माण होने के उपरांत यहां प्रत्‍येक मास १ करोड अर्थात वर्ष में १२ करोड भक्‍त आएंगे, ऐसा विश्‍वास यहां के अधिकारियों ने व्‍यक्‍त किया है ।

संपादकीय भूमिका 

अयोध्‍या को केवल धार्मिक पर्यटन की दृष्‍टि से विकसित न करते हुए यह हिन्‍दू धर्म की शिक्षा प्राप्‍त करने का विश्‍व स्‍तरीय केन्‍द्र हो, इसके लिए केन्‍द्र तथा राज्‍य सरकार को प्रयास करने चाहिए ! इससे हिन्‍दू धर्म तथा धार्मिक परंपरा का संरक्षण तथा संवर्धन होगा !