भारत से सुरक्षा पाने के लिए चीन अक्साई चीन में बना रहा है सुरंग !

उपग्रहों द्वारा खींचे गए छायाचित्र  (सौजन्य : MAXAR)

नई देहली – चीन ‘अक्साई चीन’ के नदी घाटी के किनारे एक टीले पर सुरंग निर्माण कर रहा है, उपग्रहों द्वारा खींचे गए छायाचित्रों से यह सामने आया है । चीनी सैनिकों की नियुक्ति करना एवं उनके हथियार रखना, इस हेतु उसका उपयोग किया जाएगा । सुरक्षा विशेषज्ञों का कहना है कि भारत द्वारा आक्रमण करने पर चीन सुरक्षा के लिए प्रयास कर रहा है ।

१. भू-गुप्तचर विशेषज्ञों ने कहा कि उपग्रहों द्वारा खींचे गए छायाचित्रों में दिखाई दे रहा कि नदी के दोनों ओर इस प्रकार के ११ सुरंग निर्माण किए जा रहे हैं । यहां छावनियों का निर्माण किया जा रहा है । इन स्थानों पर पिछले कुछ माहों से गति से निर्माण कार्य हो रहा है ।

२. छायाचित्रों में देखा गया है कि यहां खाई के मध्य की सडक को भी चौडा बनाया गया है । सीधे आक्रमणों से बचने के लिए छावनियों के आसपास मिट्टी डाली गई है । बम विस्फोट का प्रभाव अल्प करने हेतु प्रवेश एवं बाहर जाने के स्थानों पर विशिष्ट रचना की गई है ।

३. ‘न्यू स्पेस रिसर्च एंड टेक्नोलॉजी’ के सीईओ अधिकारी समीर जोशी ने कहा कि पहाडों में निर्माण बढाने का चीन का निर्णय भारत की क्षमता से जुडा है । ऐसी स्थिति में भारत से संकट अल्प करने के लिए चीन छावनियां निर्माण करना, सुरंग बनाना एवं सडक चौडी करने जैसे काम कर रहा है । भारत द्वारा यदि हवाई आक्रमण अथवा सैन्य कार्रवाई की गई, तो चीन तैयार रहने की तैयारी कर रहा है ।

संपादकीय भूमिका 

  • अक्साई चीन भारत का भाग है । चीन ने उसे अपने नियंत्रण में कर लिया है । अक्साई चीन को भारत में पुनः समाहित करने के लिए भारत को प्रयास करने चाहिए !
  • विश्व जानता है कि स्वयं भारत चीन पर कभी आक्रमण नहीं करेगा । इस कारण चीन सुरक्षा हेतु नहीं, अपितु भारत पर आक्रमण करने हेतु सुरंग बना रहा है, यही ध्यान में आता है !