पाकिस्तान को कश्मीर सूत्र रखने के स्थान पर उसे परेशान करनेवालेप्रश्नों पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए !

भारत ने संयुक्तराष्ट्र में पाकिस्तान को सुनाया !

न्यूयॉर्क (अमेरिका) – संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत ने पुनः एक बार पाकिस्तान को कश्मीर विषय पर कठोरता से सुनाया है । कश्मीर का सूत्र बारंबार उपस्थित करने के स्थान पर पाकिस्तान को उसे परेशान करने वाले प्रश्नों पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए, ऐसा भारत ने कहा है ।  ५ अगस्त को सुरक्षा परिषद की बैठक में पाकिस्तान ने पुराना राग अलापते हुए कश्मीर का सूत्र उपस्थित किया है ।

इस पर संयुक्त राष्ट्र में भारत के समुपदेशक आर. मधुसूदन ने कहा कि, इस परिषद के समय का सदुपयोग तभी हो सकता है, जब अन्य देशों के प्रतिनिधिमंडल मेरे देश पर आरोप करने के स्थान पर उनके देश के प्रश्नों पर ध्यान केंद्रित करेंगे । भोजन सुरक्षा के महत्वपूर्ण प्रश्न से ध्यान हटाने के लिए एक प्रतिनिधिमंडल ने पुनः इस मंच का प्रयोग किया है । वे बारबार उनके एजेंडे को आगे खींचने के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का ध्यान हटाने का प्रयास कर रहे हैं ।

मधुसूदन ने आगे कहा, “जो स्वयं का सुप्त हेतु पूर्ण करने के लिए आतंकवाद को अपनाते हैं, ऐसे लोगों से विवाद करने का कुछ भी अर्थ नहीं । जम्मू-कश्मीर भारत का अविभाज्य भाग था और आगे भी रहेगा ।”

संपादकीय भूमिका

भारत कश्मीर का सूत्र और कितने दशकों तक मुद्दों के आधार पर हल करने का प्रयास करेगा ? इसके स्थान पर पाक व्याप्त कश्मीर पर आक्रमण कर इसे अपने अधिकार में लेने से सभी प्रश्न हल हो जाएंगे !