भारत हिन्दू राष्ट्र ही है, केवल घोषणा करना शेष है ! – पंडित धीरेंद्रकृष्ण शास्त्री

पंडित धीरेंद्रकृष्ण शास्त्री

पाटलीपुत्र (बिहार) – मुझे मिलने के लिए एक महात्मा आए थे । उन्होंने पूछा, ‘आप हिन्दू राष्ट्र का विचार प्रस्तुत करते हैं; परंतु वास्तव में क्या भारत हिन्दू राष्ट्र कभी बनेगा ?’ मैंने उन्हें स्मित हास्य करते हुए कहा, ‘ वह हिन्दू राष्ट्र बन ही गया है । अब केवल हिन्दू राष्ट्र घोषित करना ही शेष है’ ऐसा बागेश्वर धाम के पंडित धीरेंद्रकृष्ण शास्त्री ने यहां श्रीहनुमान कथा के समय कहा । इसके साथ ही उन्होंने स्पष्ट किया कि ‘मैं हिन्दू-मुसलमान, ऐसा भेद नहीं करता अपितु हिन्दू हिन्दू करता हूं ।’ उनके बिहार दौरे से पूर्व राज्य के मंत्री एवं लालूप्रसाद यादव के पुत्र तेजप्रताप यादव ने चेतावनी दी थी कि पंडित धीरेंद्रकृष्ण शास्त्री बिहार में आकर हिन्दू-मुसलमान करनेवाले हैं, तो मैं उन्हें पैर नहीं रखने दूंगा ।’ इस पृष्ठभूमि पर धीरेंद्रकृष्ण शास्त्री ने उपरोक्त विधान किए । धीरेंद्रकृष्ण शास्त्री बिहार में ५ दिनों के दौरे पर हैं ।

१. धीरेंद्रकृष्ण शास्त्री ने कहा, ‘बिहार में सदैव राम नाम की पावन धारा बहती रहती है और सदैव बहती रहेगी । संपूर्ण बिहार में श्री हनुमानजी की लहर आई है । यह भूमि माता जानकी की है । यहां शून्य की खोज हुई । हमें भक्ति की तिजोरी ढूंढनी है; जब कि हम केवल पैसे ही ढूंढते रहते हैं । यदि आप भक्ति ढूंढेंगे, तो सभी काम अपनेआप ही हो जाएंगे ।

२. पत्रकारों से बोलते समय धीरेंद्रकृष्ण शास्त्री ने स्पष्ट किया कि मैं राजकीय नेता नहीं हूं ।

३. हनुमान कथा के लिए उपस्थित केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने धीरेंद्रकृष्ण शास्त्री के दर्शन लिए । तब शास्त्रीजी ने बिहार सरकार से प्रश्न किया, ‘क्या भारत में सनातन धर्म का प्रचार करने के लिए अनुमति लेनी होगी ?’

भारत इस्लामी अथवा हिन्दू राष्ट्र नहीं ! – सत्ताधारी जनता दल (संयुक्त)

सत्ताधारी जनता दल (संयुक्त) के प्रवक्ता धीरेंद्रकृष्ण शास्त्री के हिन्दू राष्ट्र की घोषणा पर टिप्पणी करते हुए बोले, बाबासाहेब आंबेडकर द्वारा बनाए गए संविधान पर देश चलता है और इसमें सभी जातियों एवं धर्म के व्यक्तियों को समान अधिकार दिया गया है । भारत के किसी भी व्यक्ति उस धर्मका कार्य कर सकता है जिस पर उसकी श्रद्धा है । यह देश इस्लामी अथवा हिन्दू राष्ट्र नहीं है । भारत ने संपूर्ण जग को धर्मनिरपेक्षता का संदेश दिया है । इसलिए कौन क्या बोल रहा है, इससे अंतर नहीं पडता ।

संपादकीय भूमिका

यदि भारत हिन्दू राष्ट्र नहीं हुआ, तो अगले कुछ वर्षों में वह इस्लामी राष्ट्र अवश्य होगा, इसे कोई नकार नहीं सकता । जनता दल (संयुक्त) पक्ष के विधान से स्पष्ट हो रहा है कि भारत को हिन्दू राष्ट्र होने से रोकने एवं इस्लामी राष्ट्र होने में हिन्दू ही कारणीभूत होंगे !