(कहते हैं) ‘भारत के विदेश मंत्री द्वारा मुसलमान विरोधी नीतियों को प्रोत्साहन !’

पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो के भारत के विरुद्ध विषैले फुफकार !

पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो

इस्लामाबाद – पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी ने पाकिस्तान लौटते ही भारत के विरुद्ध विष वमन आरंभ कर दियाा है । भुट्टो ने विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर की आलोचना करते हुए कहा, ‘भारतीय मंत्री भाजपा की भावना का प्रतिनिधित्व करते हैं, जो मुसलमान विरोधी नीतियों को प्रोत्साहन देती है । साथ ही भारतीय सत्तारूढ दल एवं ‘आर.एस.एस.’ मुझे तथा प्रत्येक पाकिस्तानी नागरिक को ‘आतंकवादी’ घोषित करना चाहते हैं ।’ भुट्टो शांघाय सहायोग संगठन (एससीओ) के विदेश मंत्रियों की परिषद में सहभागी होने हेतु ४ मई को भारत आए थे ।

१. बिलावल भुट्टो ने बताया कि कश्मीर के विषय में मैंने सदस्य देशों के सामने सैद्धांतिक भूमिका प्रस्तुत की थी । कश्मीर संबंधी पाकिस्तान की भूमिका में कोई परिवर्तन नहीं हुआ है । जबतक भारत उसका एकपक्षीय निर्णय पीछे नहीं लेता, तबतक चर्चा नहीं हो सकती ।

२. अगस्त २०१९ में जम्मू-कश्मीर की विशेष श्रेणी को हटाने एवं राज्य का दो केंद्रशासित प्रदेशों में विभाजन करने के निर्णय के उपरांत भारत तथा पाकिस्तान के मध्य संबंध अधिक बिगड गए हैं ।

३. भारत के विदेश मंत्री जयशंकर ने भुट्टो का वर्णन ‘आतंकवादी देश के प्रवक्ता’ के रूप में किया था । साथ ही यह बात स्पष्ट की थी कि कश्मीर के सूत्र पर भारत पाकिस्तान से चर्चा नहीं करेगा ।

संपादकीय भूमिका 

भारत के विदेश मंत्री जयशंकर ने सदैव पाकिस्तान को उसकी स्थिति को लेकर फटकारा है । इसलिए यदि भुट्टो उनका नाम सुनते ही बौखला जाते हों, तो उसमें आश्चर्य किस बात का ?