ब्रिटेन के हिन्दू सर्वाधिक स्‍वस्थ एवं सुशिक्षित !

जनगणना द्वारा सामने आई जानकारी !

ब्रिटेन में किए गए ऑनलाईन जनगणना में हिन्दू सबसे स्वस्थ एवं सुशिक्षित

लंदन (ब्रिटेन) – ब्रिटेन में मार्च २०२१ को किए गए ऑनलाईन जनगणना में हिन्दू सबसे स्वस्थ एवं सुशिक्षित धार्मिक समूहों में से एक हैं, ऐसी जानकारी सामने आई है । इस जनगणना में ८७.८ प्रतिशत हिन्दू धर्मियों का स्वास्थ्य ‘बहुत ही उत्तम’ होने की प्रविष्टि है । राष्ट्रीय स्तर पर यह संख्या ८२ प्रतिशत है । इसके साथ ही हिन्दुओं में शारीरिक अपंगता होने की मात्रा भी सबसे अल्प है । देश की जनसंख्या के भिन्न समूहों के संबंध में जानकारी प्रकाशित करने के लिए जनगणना के आंकडों का विश्‍लेषण किया जा रहा है । इस जनगणना में पूछे गए धार्मिक प्रश्‍न ऐच्छिक होते हैं । वर्ष २०२१ में हुई जनगणना में ब्रिटेन के ९४ प्रतिशत नागरिकों ने इन प्रश्‍नों के उत्तर दिए हैं ।

१. ब्रिटेन के हिन्दुओं में शिक्षा की मात्रा भी राष्ट्रीय जनसंख्या से अधिक है । ब्रिटेन में शिक्षा का सर्वोच्च स्तर ‘८’ है । ‘स्तर ४’ एवं उससे अधिक स्तर की शिक्षा (प्रमाणपत्र स्तर) लेनेवाले हिन्दुओं की संख्या ५४.८ प्रतिशत है । राष्ट्रीय स्तर पर यही संख्या ३३.८ प्रतिशत है ।

२. जनगणना में देखा गया है कि ब्रिटेन के सिक्ख समुदाय की गिनती साधन संपन्न गुट में हो रही है । स्वयं का घर होने की संभावना में सिक्ख धर्मी अग्रसर हैं ।

संपादकीय भूमिका 

ब्रिटेन का हिन्दू समाज सर्वाधिक सुशिक्षित है एवं देश के उत्कर्ष के लिए भी वहां के हिन्दुओं का योगदान उल्लेखनीय है । ऐसा होते हुए भी ब्रिटेन में हिन्दुओं पर धर्मांध मुसलमानों द्वारा आक्रमण एवं अत्याचार हो रहे हैं तथा वहां की सरकार, पुलिस तथा प्रशासन निष्क्रिय भूमिका निभा रहे हैं, जो संतापजनक है !