भारतीय राष्ट्रध्वज उतरवाकर खलिस्तानी ध्वज फहराने का प्रयत्न भारतीय अधिकारी ने किया असफल !

लंदन में खलिस्तानवादियों द्वारा भारतीय उच्चायुक्तालय पर आक्रमण !

खलिस्तानवादियों द्वारा भारतीय उच्चायुक्तालय पर आक्रमण (बाएं)
खालिस्तानियों को प्रत्युत्तर देते हुए उच्चायुक्तालय पर फहराया गया भव्य तिरंगा झंडा (दाएं)

लंदन (ब्रिटेन) – लंदन में खलिस्तानवादियों ने भारती उच्चायुक्तालय पर आक्रमण करते हुए तोडफोड की । उन्होंने उच्चायुक्तालय पर लगे भारतीय ध्वज को उतार कर खलिस्तानी ध्वज फहराने का प्रयत्न किया । खलिस्तानवादियों ने खलिस्तान के समर्थन में घोषणाएं दी । इस समय भारतीय उच्चायुक्तालय के अधिकारी ने साहस दिखाते हुए खलिस्तानवादियों का विरोध किया तथा खलिस्तानी ध्वज फहरानेवाले युवकों से खलिस्तानी ध्वज खींचकर उसे फेंक दिया । इस घटना के उपरांत खलिस्तानवादियों को प्रत्युत्तर देते हुए भारतीय उच्चायुक्तालय पर भव्य तिरंगा फहराया गया । ‘वारीस पंजाब दे’ (पंजाब के वारिस) संगठन का प्रमुख खलिस्तानवादी अमृतपाल सिंह पर भारत में कार्यवाही हो रही है । इस कार्यवाही के कारण खलिस्तान समर्थकों में खलबली मची हुई है । लंदन का भारतीय उच्चायुक्तालय पर यह आक्रमण इस घटना के निषेध में किया गया है ।

१. लंदन पुलिस ने कहा कि इस आक्रमण में २ सुरक्षाकर्मी घायल हुए । इस घटना का अन्वेषण आरंभ हुआ है तथा एक व्यक्ति को बंदी बनाया गया है ।

२. लंदन के मेयर सादिक खान ने ट्विट करते हुए कहा कि इस प्रकार की घटनाओं का हमारे शहर में कोई स्थान नहीं है ।

३. भारत में स्थित ब्रिटेन के उच्चायुक्त ॲलेक्स एलिस ने इस घटना को अपमानजनक कहा है ।

भारत सरकार ने ब्रिटेन के उच्चायुक्त के पास मांगा स्पष्टीकरण !

भारतीय विदेश मंत्रालय ने भारत स्थित ब्रिटेन के उच्चायुक्तालय के पास लंदन की इस घटना के विरोध में तीव्र अप्रसन्नता व्यक्त की है । भारतीय विदेश मंत्रालय ने इस विषय में एक निवेदन प्रसारित कर कहा है कि भारतीय उच्चायुक्तालय के परिसर में यह घटना हुई, तब वहां सुरक्षाकर्मी उपस्थित नहीं थे । इस विषय में ब्रिटेन के उच्चायुक्त स्पष्टीकरण दें ।

ब्रिटेन सरकार सुरक्षा की ओर गंभीरता से देखेगी !

ब्रिटेन के एक उच्च अधिकारी ने बताया कि, ब्रिटिश सरकार लंदन के भारतीय उच्चायुक्तालय की सुरक्षा का यह सूत्र गंभीरता से लेगी । उन्होंने कहा कि उच्चायुक्तालय की तोडफोड अपमानजनक तथा अस्वीकार्य है ।

संपादकीय भूमिका 

कनाडा, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया आदि देशों में खलिस्तानवादी भारतीय दूतावास एवं हिन्दुओं के मंदिरों पर आक्रमण कर रहे है; परंतु इन देशों द्वारा इसपर कोई कठोर कार्यवाही होती नहीं दिखाई दे रही है । अब भारत सरकार तथा भारतीय जनता को इन देशों के विरोध में कठोर होने की आवश्यकता है !