( और इनकी सुनिए…) ‘पाकिस्तान के लाखों लोग भारत के साथ अच्छे संबंध रखना चाहते हैं !’ – गीतकार जावेद अख्तर

भारत वापस आने के पश्चात दिया वक्तव्य !

गीतकार जावेद अख्तर

नई देहली – गीतकार जावेद अख्तर ने कहा है कि पाकिस्तान के लाखों लोग भारत की प्रशंसा करते हैं । वे भारत के साथ अच्छे संबंध चाहते हैं । हम ऐसे विश्व का विचार करते हैं, जहां विभाजन न हो । वे कुछ दिन पूर्व ही पाकिस्तान के लाहोर की यात्रा से वापस आए है । वहां १७ से १९ फरवरी के समय में आयोजित ‘फैज फेस्टिवल’ में उन्होंने वक्तव्य दिया था कि मुंबई पर हुए आतंकी आक्रमण के सूत्रधार आज भी पाकिस्तान में खुलेआम घूम रहे हैं तथा वे नॉर्वे अथवा इजीप्त से नहीं आए हैं । उनके इस वक्तव्य पर पाकिस्तान के साथ भारत में भी प्रशंसा हो रही है ।

भारत वापस आने पर अख्तर ने वृत्तवाहिनियों से बोलते समय कहा कि

१. पाकिस्तान के लाखों लोगों को हमारे साथ जुडने की इच्छा है । हमें सोचना होगा कि उन्हें कैसे जोडा जाए ।

२. उनसे प्रश्न पूछा गया कि क्या भारत एवं पाकिस्तान के मध्य चर्चा होनी चाहिए ? इसका उत्तर देते हुए उन्होंने कहा कि इस प्रश्‍न का उत्तर देने का सामर्थ्य मुझमें नहीं है । सत्ता में रहे लोग अच्छी तरह से जानते है कि क्या चल रहा है एवं आगे क्या करना होगा ! पाकिस्तानी सेना, वहां की जनता एवं सरकार की विचारधारा एक जैसी नहीं है । तो भी जो लोग देश को चला रहे हैं, वे ही इस विषय में अच्छी जानकारी रखते हैं । इस विषय में मेरा अध्ययन अल्प है ।

संपादकीय भूमिका

पाकिस्तान के राजनीतिज्ञ, सेना, कलाकार, उद्योगपति तथा सामान्य जनता भारत से द्वेष करती है । हाथ की उंगली पर गिनती की जा सके, वहां उतने ही लोग भारत के प्रति अच्छा मत रखते होंगे । इसलिए ऐसा कहना हास्यास्पद है !