वीजा समाप्त होने के उपरांत भी अफ्रीकी लोगों को बंदी बनाए जाने पर अफ्रीकी भीड की ओर से देहली पुलिस पर आक्रमण

नई देहली – दक्षिण देहली की पुलिस ने ७ जनवरी दोपहर ३ बजे के आसपास राजू पार्क परिसर से ३ अफ्रीकी नागरिकों को पकडा था । उनके वीजा का समय सीमा समाप्त होने पर भी वे भारत में रह रहे थे । इस समय अफ्रीकन वंश के १०० से अधिक लोगों की भीड ने पुलिस बल को घेर लिया और उन्हें मारा । इस घटना का लाभ उठाकर पुलिस द्वारा बंदी बनाए गए आरोपी भाग गए; लेकिन उनमें से एक आरोपी फिलिप को पुलिस ने पुन: पकड लिया ।

इस घटना के उपरांत सायंकाल साढे छह बजे संयुक्त बल पुन: राजू पार्क में गया । वहां से उन्होंने नायजेरिया के ४ नागरिकों को पकडा । इनमें एक महिला का भी समावेश था । इसके उपरांत पुन: अफ्रीकन लोगों की भीड ने पुलिस को घेर लिया । इस समय उनकी संख्या १५०-२०० के आसपास थी । इन लोगों ने आरोपियों को भगाकर ले जाने का प्रयास किया; लेकिन इस समय पुलिस बल सतर्क था । पुलिस बल परिस्थिति को संभालते हुए आरोपियों को पुलिस थाने ले गया । उनके निर्वासन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है ।

संपादकीय भूमिका

  • पुलिस पर आक्रमण करने का साहस करने वाले सभी अफ्रीकियों को देश से बाहर भगा देना चाहिए ! भारत को धर्मशाला समझने के कारण ही ऐसी घटनाएं हो रही हैं, यह सरकारी तंत्र के लिए लज्जास्पद है !
  • विदेशी लोगों से मार खाने वाली पुलिस के कारण विश्व में भारतीय पुलिस की क्या छवि निर्माण हुई होगी, इसका विचार न करें तो ही अच्छा !