फ्रान्स के ‘शार्ली हेब्दो’ की ओर से अब ईरान के प्रमुख खामेनी का व्यंगचित्र (कार्टून) प्रदर्शित !

ईरान ने फ्रान्स के राजदूत से इस विषय में उत्तर मांगा !

ईरान के प्रमुख नेता अयातुल्ला अली खामेनी

पेरिस (फ्रांस) – फ्रांस में ‘शार्ली हेब्दो’ इस दैनिक वृत्तपत्र ने मोहम्मद पैगंबर के व्यंगचित्र (कार्टून) के उपरांत अब ईरान के प्रमुख नेता अयातुल्ला अली खामेनी का कार्टून प्रकाशित किया है । इस कारण संतप्त ईरान ने उसके देश में फ्रांस के राजदूत से उत्तर मांगा है । फ्रांस की ओर से अभी तक इस प्रकरण में कोई भी प्रतिक्रिया व्यक्त नहीं की गई है ।

१. ईरान के विदेशमंत्री हुसैन आमीर अब्दुल्लाहियन ने ट्वीट कर कहा है कि, ईरान के धार्मिक और राजनीतिक नेतृत्व के विरोध में फ्रांस के वृत्तपत्र का अपमान करने वाले बर्ताव का उत्तर दिया जाएगा । फ्रांस सरकार को मर्यादा में रहना चाहिए । फ्रांस सरकार ने निश्चित ही गलत मार्ग चुना है । इसके पूर्व भी इस वृत्तपत्र को प्रतिबंधित सूची में डाला है ।

२. ईरान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नासेर कनानी ने कहा कि, अभिव्यक्तिस्वतंत्रता के नाम पर इस्लामी देशों की पवित्र बातों का अपमान करने का फ्रांस को कोई अधिकार नहीं है । फ्रांस के इस वृत्तपत्र के विरोध में फ्रांस सरकार की ओर से उत्तर और कार्यवाही करने की ईरान सरकार राह देख रही है ।

ईरान में हिजाब के विरोध के पीछे का सत्य दिखाने का प्रयास ! – शार्ली हेब्दो

ईरान की चेतावनी के उपरांत भी शार्ली हेब्दो ने कहा है कि, ईरान में हिजाब के विरोध में चल रहे प्रर्दशनों के पीछे का सत्य दिखाने का हमारा प्रयास है । वर्ष १९७९ से ईरान में जो विचारधारा लोगों को कष्ट दे रही है, उससे स्वतंत्रता मिलने के लिए लोग अपनी जान हाथों पर लेकर प्रर्दशन कर रहे हैं । उन्हें समर्थन देने का हमारा यह एक प्रयास है ।