आपके पीछे सांप दिख गया, तो वह पडोसी को नहीं, अपितु आप को भी डंस लेगा !

भारत के विदेशमंत्री एस्. जयशंकर ने पाकिस्तान की विदेश राज्यमंत्री हिना रब्बानी को लगाई फटकार

भारत के विदेशमंत्री एस्. जयशंकर एवं पाकिस्तान की विदेश राज्यमंत्री हिना खार रब्बानी

न्यूयॉर्क (अमेरिका) – आपके पीछे सांप दिख गया, तो वह आपके पडोसी को ही डंस लेगा, ऐसा मत समझिए, अपितु वह आप को और आपके लोगों को भी डंस लेगा, इन शब्दों में भारत के विदेशमंत्री एस्. जयशंकर ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक में पाकिस्तान की विदेश राज्यमंत्री हिना खार रब्बानी को फटकार लगाई । रब्बानी ने भारत पर आतंकियों को संरक्षण देने का आरोप लगाया था । उस पर जयशंकर ने वर्ष २०११ में पाकिस्तान की यात्रा पर आईं अमेरिका की तत्कालीन विदेशमंत्री हिलरी क्लिंटन द्वारा दिया गया उक्त वक्तव्य सुनाया ।

अच्छे पडोसी बनिए !

एस्. जयशंकर ने आगे कहा कि विश्व मूर्ख नहीं है । आतंकवादियों से संबंधित देश, संगठन तथा उसे रोकने का प्रयास विश्व को ज्ञात है । आज विश्व पाकिस्तान की ओर आतंकवाद के केंद्र के रूप में देख रहा है । पाकिस्तान को उचित सुझाव पसंद नहीं आता; परंतु तब भी मेरा उन्हें यह सुझाव है कि आज आतंकवाद छोडकर अच्छा पडोसी बनने का प्रयास कीजिए ।

‘आतंकवाद कब समाप्त होगा ?’, यह प्रश्न पाकिस्तान के मंत्री को पूछिए ! – विदेशमंत्री जयशंकर ने पाकिस्तान के पत्रकार को सुनाया

बैठक की उपरांत आयोजित पत्रकार वार्ता में एक पाकिस्तानी पत्रकार ने एस्. जयशंकर से पूछा, ‘आतंकवाद कब समाप्त होगा ?’ इसका उत्तर देते हुए जयशंकर ने कहा, ‘‘यदि आप मुझसे यह प्रश्न पूछ रहे हैं, तो आप अनुचित मंत्री के साथ बात कर रहे हैं । आपको यह प्रश्न पाकिस्तान के मंत्री से पूछना चाहिए । यह सब कब समाप्त होगा तथा आतंकवाद को प्रोत्साहन देने का उनका काम कितने दिनतक चलेगा ?, यह वही बता सकेंगे ।

आतंकवाद नष्ट किए बिना हम शांति से नहीं बैठेंगे !

जयशंकर ने आगे कहा, आतंकवाद का सामना करने के लिए दायित्व को आधार बनाया जाना चाहिए । आतंकवाद आनेवाले समय में अंतरराष्ट्रीय शांति एवं सुरक्षा के लिए संकटकारी है । उसकी कोई सीमा अथवा सीमा किंवा राष्ट्रीयता नहीं है । यह हमारे लिए चुनौती है, जिसका अंतरराष्ट्रीय समुदाय को एकत्रित होकर सामना करना होगा । विश्व में आतंकवाद गंभीर स्वरूप धारण करे, उससे पूर्व ही भारत से सीमा पार से उसका सामना किया । आतंकवाद के कारण विगत अनेक दशकों से सहस्रों निर्दाेष जीवों की बलि चढी है; परंतु तब भी हमने धैर्य के साथ आतंकवाद का सामना किया । आतंकवाद को नष्ट किए बिना हम शांति से नहीं बैठेंगे ।

आतंकवादविरोधी चौखट ४ बडी चुनौतियों का सामना कर रही है । इसमें आतंकियों की भर्ती, उन्हें की जानेवाली आर्थिक सहायता, उत्तरदायित्व तथा उनके काम करने की पद्धति का समावेश है ।

लादेन के विषय में भारत के द्वारा चोट पहुंचाए जाने पर पाकिस्तान के विदेशमंत्री बिलावल भुट्टो की तिलमिलाहट !

‘गुजरात का कसाई आपके देश का प्रधानमंत्री !’

पाकिस्तान के विदेशमंत्री बिलावल भुट्टो

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की चर्चा में पाकिस्तान के विदेशमंत्री बिलावल भुट्टो द्वारा कश्मीर की समस्या का विषय उपस्थित किए जाने के उपरांत विदेशमंत्री एस्. ‘अल् कायदा के मुखिया ओसामा बिन लादेन का आतिथ्य करनेवाला तथा पडोसी देश की संसद पर आक्रमण करनेवाला देश सामर्थ्यशाली संयुक्त राष्ट्रों के सामने उपदेश देने का पात्र नहीं है’, इन शब्दों में फटकार लगाई थी । उस पर प्रसारमाध्यमों के साथ बात करते हुए भुट्टो ने यह आलोचना करते हुए कहा, ‘मैं भारत को यह बताना चाहता हूं कि अब ओसामा बिन लादेन की मृत्यु हो चुकी है; परंतु गुजरात का कसाई अभी जीवित है तथा वह भारत का प्रधानमंत्री है ।’ इसके साथ ही ‘उन पर (नरेंद्र मोदी पर) प्रधानमंत्री बननेतक अमेरिका में प्रवेश करने पर प्रतिबंध था । (तो क्या भुट्टो अब यह बताएंगे कि अब ऐसा क्या हुआ है कि अमेरिका ने उनके प्रवेश पर लगाया हुआ प्रतिबंध वापस लिया ? – संपादक) भुट्टो ने यह भी कहा कि मोदी रा.स्व. संघ के प्रधानमंत्री एवं विदेशमंत्री हैं । वे हिटलर से प्रेरणा लेते हैं । (मोहम्मद गजनी, घोरी, अब्दाली आदि क्रूरकर्मियों का आदर्श सामने रखनेवाले पाकिस्तान की इन बातों को तो ‘१०० चूहे खा कर बिल्ली हज को चली’, ऐसा ही कहना पडेगा ! – संपादक)

संपादकीय भूमिका

मुंह है; इसके कारण बकनेवाले पाकिस्तान के विदेशमंत्री बिलावल भुट्टो ! उनके दादा जुल्पिकार अली भुट्टो ने भारत के साथ १ सहस्र वर्ष युद्ध करने की बात कही थी, जिन्हें पाकिस्तानी सेना ने ही फांसी पर लटका दिया था । इसे देखते हुए कसाई कौन है ?, यह भुट्टो को ध्यान में लेना चाहिए !