पाकिस्तान में विवादास्पद मौलवी मियां अब्दुल हक पर ब्रिटिश सरकार ने लगाए प्रतिबंध !

अवयस्क हिन्दू युवतियों के बलपूर्वक धर्मांतरण एवं विवाह का प्रकरण !

(मौलवी का अर्थ है इस्लाम के धर्मगुरु)

 

लंदन – पाकिस्तान के सिंध प्रांत के विवादास्पद मौलवी मियां अब्दुल हक को ब्रिटिश सरकार की काली सूची में डाल दिया गया है । इसके अनुसार अब पाकिस्तान को उन ११ देशों की सूची में सम्मिलित किया गया है जहां मौलिक अधिकारों का उल्लंघन करनेवाले दंडित नहीं किए जाते ।

१. ‘डॉन’ को दिए एक साक्षात्कार में ब्रिटिश उच्चायुक्त ने कहा, ‘हमारा देश धर्म या आस्था की स्वतंत्रता को बहुत गंभीरता से लेता है । ब्रिटेन विश्व भर के अल्पसंख्यकों की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है ।’

२. ब्रिटेन ने अखंड विश्व में मौलिक मानवाधिकारों का उल्लंघन करने वाले लोगों की एक सूची प्रसारित की है । इसमें सिंध में भरचुंडी शरीफ दरगाह का मौलवी मियां अब्दुल हक भी सम्मिलित है । उस पर अवयस्क अमुस्लिम युवतियों का बलपूर्वक धर्म परिवर्तन कर विवाह करने का आरोप है ।

३. ब्रिटिश सरकार द्वारा इस सूची में सम्मिलित किए गए लोग ब्रिटिश नागरिकों और प्रतिष्ठानों के साथ कोई वित्तीय लेन-देन या व्यापार नहीं कर सकते । उन्हें ब्रिटेन में प्रवेश से भी वंचित कर दिया जाएगा ।

४. मियां मिठू के नाम से कुप्रसिद्ध मौलवी का नाम फरवरी २०१२ में चर्चा में आया जब उसने एक हिन्दू कन्या रिंकल कुमारी को बलपूर्वक इस्लाम में परिवर्तित किया और उसके उपरांत उसका नाम बदलकर फरयाल रखा एवं बलपूर्वक उसका विवाह नवीद शाह से करा दिया ।

संपादकीय भूमिका

पाकिस्तान में हिन्दुओं के मानवाधिकारों का उल्लंघन करने वालों के विरोध में ब्रिटिश सरकार ने कुछ कदम उठाए तो सही । पाकिस्तान में हिन्दुओं की सुरक्षा के लिए भारत सरकार कुछ ठोस कदम कब उठाएगी ?