‘सुरेश ने विमान उडाया’ एवं ‘अब्दुल ने विमान उडाया’, इन वाक्यों का बदलनेवाला अर्थ बताया !

पाटलीपुत्र (बिहार) के खान सर का पुराना वीडियो प्रसारित !

कांग्रेस की ओर से खान सर पर कार्यवाही करने की मांग

शिक्षक खान सर

पाटलीपुत्र (बिहार) – यहां नीजी शिक्षावर्ग चलानेवाले प्रख्यात शिक्षक खान सर का सामाजिक माध्यमों से एक पुराना वीडियो प्रसारित हो रहा है । उसमें वे छात्रों को व्याकरण सिखाते समय द्वंद समास (जिसमें दोनों पद समानरूप से महत्त्वपूर्ण होते हैं, उन्हें द्वंद समास कहा जाता है ।), इसकी जानकारी दे रहे हैं । उसमें उन्होंने एक उदाहरण देते हुए एक वाक्य में ‘सुरेश’ एवं ‘अब्दुल’ इन नामों का उपयोग करने पर उसका अर्थ कैसे बदलता है, यह बताने का प्रयास किया; परंतु कांग्रेस ने इस पर आपत्ति दर्शाते हुए खान सर पर कार्यवाही करने की मांग की है ।

१. खान सर ने उदाहरण देते समय ‘सुरेश ने विमान उडाया’, यह वाक्य लिया तथा उसके उपरांत इसी वाक्य में परिवर्तन कर ‘‘अब्दुल ने विमान उडाया’, ऐसा कहा । इसमें ‘अब्दुल ने विमान उडा दिया अर्थात उसे ध्वस्त किया’, ऐसा उन्होंने कहा ।

२. कांग्रेस की नेता सुप्रिया श्रीनेत ने इस वाक्य पर आपत्ति दर्शाते हुए खान सर को गिरफ्तार करने की मांग की है, साथ ही ‘इस वीडियो में जो लोक हंस रहे हैं, उन्हें विचार करने की आवश्यकता है’, ऐसा भी कहा ।

३. दूसरी ओर सामाजिक माध्यमों में अनेक लोगों ने खान सर का समर्थन भी किया है । उनका कहना यह है कि खान सर का वक्तव्य व्यंगात्मक है तथा इस वीडियो का केवल कुछ ही अंश ही प्रसारित किया जा रहा है ।

संपादकीय भूमिका

खान सर ने जो बताने का प्रयास किया है, उस विषय में कांग्रेस कभी नहीं बात करेगी; परंतु हिन्दुओं को ‘भगवा आतंकवादी’ कहने में भी पीछे नहीं रहेगी !