(कहते हैं ) ‘भारत से संबंध सुधारना संभव नहीं है क्योंकि भाजपा सरकार अधिक राष्ट्रवादी है!’ – पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान

इस्लामाबाद (पाकिस्तान) – मैं भारत के साथ संबंध सुधारना चाहता हूं, किन्तु जब तक भारत में भाजपा सत्ता में है, ऐसा होने की बिल्कुल भी संभावना नहीं है। पाकिस्तान के पूर्व प्रधान मंत्री इमरान खान ने कहा है कि भाजपा अधिक राष्ट्रवादी है। उन्होंने अपनी यह राय ‘द टेलीग्राफ’ को दिए एक इंटरव्यू में व्यक्त की ।

इमरान खान ने कहा,

१. दोनों के बीच संबंध सुधरे तो अनेक लाभ हैं, किन्तु कश्मीर इसमें सबसे बड़ी बाधा है । कश्मीर प्रकरण का समाधान करने के लिए एक उचित योजना की आवश्यकता है ।

२. मुझे लगता है कि संबंधों में सुधार संभव है, किन्तु भाजपा सरकार अति हिंदुत्वनिष्ठ है । कई विषयों में उनका राष्ट्रवादी दृष्टिकोन है । वे सदा राष्ट्रवादी भावनाओं को जागृत करते रहते हैं, जिससे यह निराशाजनक है कि कोई समझौता नहीं हो पाता । एक बार राष्ट्रवाद का जिन्न बोतल से बाहर आया तो उसे पुन: बोतल में डालना कठिन हो जाता है ।

संपादकीय भूमिका

गत ७५ वर्षों में भारत में अन्य दलों की सरकारें भी रहीं, तो पाकिस्तान ने उस समय भारत से संबंध क्यों नहीं सुधारे? भारत को खान से यह स्पष्ट कह देना चाहिए कि यदि पाकिस्तान की नीति भारत के साथ ४ युद्ध लड़ने की है, जिहादी आतंकवाद निर्माण करने की है, भारत के प्रति घृणा फैलाने की है और दूसरी ओर संबंध सुधारने का पहाडा पडने की नीति पाकिस्तान की रही है, ऎसी अवास्तव नीति में पाकिस्तान जब तक बदलाव नहीं करता तब तक उससे संबंध नहीं सुधर सकते !!