नरेंद्र मोदी महान देशभक्त हैं तथा उनके नेतृत्व में भारत का भविष्य उज्ज्वल है !

रूस के राष्ट्राध्यक्ष पुतिन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रशंसा की ।

रूस के राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमिर पुतिन एवं प्रधानमंत्री मोदी

मास्को (रूस) – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक महान देशभक्त हैं । उनके नेतृत्व में भारत का भविष्य उज्ज्वल है । ‘मेक इन इंडिया’ के संदर्भ में उनके विचार अर्थशास्त्र तथा नीतिशास्त्र दोनों ही अर्थाें से महत्त्वपूर्ण हैं । कुछ बातें मर्यादित करने अथवा रोकने का प्रयास होते हुए भी वे स्वतंत्र विदेश नीति का समर्थन करने में सक्षम हैं । रूस के राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमिर पुतिन ने प्रधानमंत्री मोदी की प्रशंसा करते हुए कहा कि मुझे विश्वास है कि वैश्विक गतिविधियों में भारत की भूमिका बढती रहेगी । मास्को में आयोजित ‘वाल्डाई डिस्कशन क्लब की परिषद’ में वे ऐसा बोल रहे थे । इस अवसर पर उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि भारत एवं रूस के मध्य अच्छे संबंध हैं तथा किसी भी सूत्र पर हमारे मध्य मतभेद नहीं है ।

पुतिन ने कहा कि

१. ब्रिटिश व्यवस्थापन से लेकर एक स्वतंत्र देश होने तक भारत ने बहुत बडी सफलता प्राप्त की है । भारत विश्व में सब से बडा लोकतंत्र है । इसलिए भविष्य उसका ही है । प्रत्येक भारतीय के लिए यह अभिमान का विषय है । भारत से हमारे विशेष संबंध हैं । हमारे मध्य कभी कठिन समस्याएं नहीं उत्पन्न हुईं । हमने एक दूसरे को समर्थन दिया है तथा वर्तमान में भी वही कर रहे हैं । मुझे विश्वास है कि भविष्य में भी ऐसा ही होगा ।

२. प्रधानमंत्री मोदी किसी ‘आईस ब्रेकर’ समान हैं । वे अपने नागरिकों के हितों की सुरक्षा अच्छी तरह से कर सकते हैं । मोदी स्वतंत्र विदेश नीति अपनाने में तज्ञ लोगों में एक हैं । अनेक पाश्चात्य देशों ने भारत पर अनेक प्रकार के प्रतिबंध लगाने का प्रयास किया; परंतु मोदी ने उनकी इच्छा को महत्त्व नहीं दिया ।

३. रूस की दृष्टि में भारत सदैव विशेष रहा है । उनके और हमारे संबंध बहुत पुराने हैं । हमारे मध्य प्रदीर्घ काल से संबंध हैं । हमारे मध्य कोई विवाद नहीं है, यह विशेष है !