वडोदरा (गुजरात) में पटाखे जलाने का विरोध करते हुए धर्मांध मुसलमानों द्वारा हिंसा

  • दुकानों और वाहनों को जलाया

  • पत्थर और पेट्रोल बम फेंके !

वडोदरा (गुजरात) – २४ अक्टूबर की रात पटाखे जलाने को लेकर धर्मांध मुसलमानों द्वारा विरोध करते हुए हिंसा की गई । इस समय पेट्रोल बम फेंके गए । यह घटना यहां के पानीघाटा परिसर के मुस्लिम मेडिकर सेंटर के समीप हुई । इस प्रकरण में पुलिस ने अभी तक १९ लोगों को बंदी बनाया है । एक रॉकेट के कारण दुकान में आग लगने पर विवाद होने से हिंसा हुई, ऐसा पुलिस की ओर से बताया गया है । इस हिंसा के समय रास्ते के दिए जानबूझ कर बंद किए गए थे । इस कारण ऐसा कहा जा रहा है कि, हिंसा एक षडयंत्र रच कर की गई है ।

यहां दीपावली के उपलक्ष्य में पटाखे जलाए जा रहे थे । उस समय धर्मांध मुसलमानों ने पटाखे जलाने वालों को वहां जलाने से मना किया । तब उनमें विवाद हो गया । दोनों ओर से बडी संख्या में लोगों को एकत्रित किया गया । इसके उपरांत उनमें मारपीट चालू हो गई । जिसमें यहां दुकानों और वाहनों को आग लगा दी गई । पत्थर और पेट्रोल बम फेंके गए । पुलिस पर भी पेट्रोल बम फेंके गए । स्थिति नियंत्रित करने के लिए पुलिस द्वारा लाठीचार्ज किया गया । इस हिंसा में जान-माल की हानि होने की जानकारी अभी उपलब्ध नहीं हुई है । वर्तमान में बडी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया है । पुलिस आरोपियों को खोजने के लिए यहां के सी.सी.टी.वी. का चित्रीकरण जांच रही है । अभी तक दो लोगों को बंदी बनाकर उनकी जांच की जा रही है ।

संपादकीय भूमिका

  • ईद, मोहर्रम के समय हिन्दुओं की ओर से हिंसा नहीं होती है; लेकिन धर्मांध मुसलमान उस समय भी हिंसा करते हैं, इस विषय में धर्म निरपेक्षतावादी और आधुनिकतावादी मुंह नहीं खोलते !
  • गुजरात में भाजपा सरकार के रहते हिन्दुओं के त्योहारों के समय इस प्रकार की हिंसा करने का साहस होता ही कैसे है ? ऐसा प्रश्न हिन्दुओं के सामने आता है !