अभिनेता आमीर खान एवं अभिनेत्री कियारा अडवानी के द्वारा हिन्दू धर्मद्रोही विज्ञापन प्रसारित !

मुंबई – हिन्दी फिल्म जगत के अभिनेता आमीर खान तथा अभिनेत्री कियारा अडवानी का एक बैंक की प्रसिद्धि के लिए एक हिन्दू धर्मद्रोही विज्ञापन प्रसारित हुआ है । ‘द कश्मीर फाइल्स’ फिल्म के निर्देशक विवेक अग्निहोत्री ने भी इस प्रकरण में आमीर खान की आलोचना की है । अनेक घटकों ने इस विज्ञापन का बहिष्कार करना आरंभ किया है । इस प्रकरण में संबंधित विज्ञापन प्रतिष्ठान, बैंक तथा कलाकारों ने अभी तक किसी प्रकार का स्पष्टीकरण नहीं दिया है ।

ऐसा है विज्ञापन !

यह विज्ञापन ‘ए.यू. बैंक इंडिया’ बैंक की प्रसिद्धि के लिए तैयार किया गया है । इसमें आमीर एवं कियारा का विवाह होने का दिखाया गया है । उसमें वधू को ससुराल भेजने के स्थान पर वर को भेजा जाता है । वह वधू के घर जाकर चावल से भरा कलश गिराकर घर में प्रवेश करता है । ऐसा दिखाकर इस विज्ञापन के कारण हिन्दू धर्मियों की धार्मिक भावनाएं आहत करने का आरोप लगाया गया है ।

यह विज्ञापन फालतू है ! – विवेक अग्निहोत्री, निर्देशक

विवेक अग्निहोत्री ने ट्वीट कर इस विज्ञापन की आलोचना करते हुए कहा, ‘‘धार्मिक एवं सामाजिक परंपराओं को परिवर्तित करने के लिए बैंक कब से उत्तरदायी होने लगी ?, यह मैं समझ नहीं पाया । मुझे ऐसा लगता है कि ‘एयू बैंक इंडिया’ को अपने बैंक की भ्रष्ट कार्यप्रणाली को परिवर्तित कर अपने काम में सक्रियता लानी चाहिए । ये लोग इस प्रकार कुछ फालतू करते हैं और ऊपर से हिन्दुओं पर आरोप लगाते हैं कि हिन्दू हमें ‘ट्रोल’ (विरोध) कर रहे हैं । मूर्ख !’’ (१२.१०.२०२२)

#AamirKhan_Insults_HinduDharma इस हिन्दूद्वेषी विज्ञापन के विरोध में ट्रेंड ट्विटर पर प्रथम स्थान पर !

मुंबई – यू ट्यूब पर प्रसारित हुए ‘एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक’ के विज्ञापन में हिन्दू धर्म की परंपरा का अनादर किया गया । इस विज्ञापन से हिन्दुओं से विरोध किया जा रहा है । इसी अनुषंग से ट्विटर पर #AamirKhan_Insults_HinduDharma इस नाम से ‘हैशटैग ट्रेंड’ (एक ही विषय पर चर्चा करवाना) किया गया । इसे हिन्दुओं ने बडी मात्रा में प्रतिसाद दिया इस कारण यह ‘ट्रेंड’ कुछ समय राष्ट्रीय स्तर पर पहले क्रमांक पर था । उसके उपरांत कुछ घंटे पहले वह पहले ५ ट्रेंड में था । इस ट्रेंड पर ३५ सहस्र से अधिक लोगों ने ट्वीट्स किए ।

संपादकीय भूमिका

  • विज्ञापन प्रतिष्ठान, बैंक तथा कलाकारों ने क्या अन्य धर्मियों की प्रथा-परंपराओं से इस प्रकार छेडछाड करने का साहस दिखाया होता ?
  • हिन्दुओं के संगठित न होने के कारण ही कोई भी उठता है और हिन्दू परंपराओं का अनादर करता है, इसे हिन्दुओं को ध्यान में लेना चाहिए !
  • अभी तक हिन्दू धर्म एवं परंपराओं के विरुद्ध अभिनय करनेवाले हिन्दूद्वेषी आमीर खान तथा हिन्दू धर्मविरोधी नीति अपनानेवाली कियारा अडवानी की फिल्मों का सभी हिन्दू बहिष्कार करें !