चीन ने गलवान घाटी में भारत-चीन के बीच हुए संघर्ष को वीडियो में सम्मिलित किया

चीन की ओर से किए गए कार्यों का ब्योरा बताने वाला वीडियो !

बीजिंग (चीन) – चीन की कम्युनिस्ट पार्टी (‘सी.सी.पी.’ के ) चल रहे २० वें अधिवेशन में चीन की ओर से किए गए कार्यों की जानकारी देने वाला एक वीडियो दिखाया गया , जिसमें जून २०२० में भारत और चीन के सैनिकों के बीच लद्दाख के गलवान घाटी में हुई हिसंक मुटभेड को भी दिखाया गया है । वीडियो में चीनी सेना के कमांडर की फाबाओ दोनो हाथ फैलाकर भारतीय सैनिकों को रोकने का प्रयास करते हुए दिख रहे हैं । इस वीडियो में चीन के अंतरिक्ष कार्यक्रम, नये यात्री जेट और कोविड के प्रतिबंधों का उल्लेख भी किया गया है ।

चीन द्वारा संचालित ‘द हिन्दू’ इस अंग्रेजी वृत्तपत्र में दिए समाचार के अनुसार बीजिंग की ‘द ग्रेट हॉल ऑफ द पीपल’ में लगभग आधे घंटे का यह वीडियो दिखाया गया । गलवान घाटी में हुए संघर्ष में भारत के २० सैनिक शहीद हुए । भारत सरकार ने इसकी औपचारिक जानकारी दी थी । दूसरी ओर चीन ने उसके कितने सैनिक मारे गए, यह कभी भी नहीं बताया । पिछले वर्ष ऑस्ट्रेलिया के वृत्त संकेतस्थल ‘द क्लॅक्सन’ ने एक अन्वेषण ब्योरे में कहा था कि, पूर्व लद्दाख में हुई हिसंक मुटभेड में ३८ चीनी सैनिक मारे गए थे । इसके कुछ दिनो उपरांत ‘द न्यूज वीक’ इस अमेरिकी मासिक ने भी इस घटना के संबंध में एक वृत्त प्रकाशित किया था । गलवान घाटी में १५ जून २०२० के दिन हुई हिंसक मुटभेड में चीन के ६० सैनिक मारे जाने का दावा इस ब्योरे में किया गया था ।

संपादकीय भूमिका

जून २०२० में गलवान घाटी में हुए संघर्ष में भारतीय सैनिकों ने अनेक चीनी सैनिकों को जान से मारने का अतुल्य पराक्रम दिखाया था । चीन ने अपनी इस पराजय को कभी भी स्वीकार नहीं किया होगा, इसलिए भारत को इस उपलक्ष्य में चीन की दुष्टता उजागर करना आवश्यक !