देश का दूसरा ‘राष्ट्रीय आदर्श वेद विद्यालय’ का जगन्नाथपुरी में उद्घाटन !

राष्ट्रीय आदर्श वेद विद्यालय का उद्घाटन कऱते हुवे केंद्रीय शिक्षणमंत्री धर्मेंद्र प्रधान

जगन्नाथ पुरी (ओडिशा) – यहां देश के दूसरे ‘राष्ट्रीय आदर्श वेद विद्यालय’का केंद्रीय शिक्षणमंत्री धर्मेंद्र प्रधान को हस्तों ५ अक्टूबर को उद्घाटन किया गया । इस निवासी विद्यालय का नाम है ‘श्री जगन्नाथ राष्ट्रीय आदर्श वेद विद्यालय’, जिसका उद्घाटन वेदमंत्राेच्चारों के जयघोष में किया गया । इस अवसर पर श्री. प्रधान ने कहा, ‘‘यह मेरा सौभाग्य है कि मुझे विद्यालय का उद्घाटन करने का अवसर मिला । वेद, समान ही संस्कृत के विषय में भी लोगाें में जागृति हो, इसलिए यहां शिक्षा एवं निवास निशुल्क उपलब्ध करवाया जाएगा ।’

१. विद्यालय में ऋग्वेद, सामवेद, यजुर्वेद एवं अथर्ववेद के अभ्यासक्रमों सहित विद्यार्थियों को विज्ञान, गणित, वैदिक गणित, अंग्रेजी, समाजशास्त्र, संगणकविज्ञान, कृषि विज्ञान, इन विषयों का अभ्यासक्रम भी सिखाया जाएगा ।

२. इस विद्यालय में गुणव‌‌‌‌त्ता पर प्रवेश दिया जाएगा ‘वेद भूषण’ (कक्षा नौ एवं दस) एवं ‘वेद विभूषण’ (कक्षा ग्यारहवीं एवं बारहवीं) नाम से यह अभ्यासक्रम होगा, ऐसे अधिकारियों ने बताया है ।

३. यह अभ्यासक्रम वर्ष २०२२-२३ इस शैक्षिक वर्ष के लिए होगा ।

४. उत्तराखंड में बद्रीनाथ, असम में गुवाहाटी, गुजरात में द्वारका एवं कर्नाटक के श्रृंगेरी में भी इसीप्रकार के विद्यालय बनाए जाएंगे ।

५. इस अवसर पर केंद्रीय शिक्षामंत्री प्रधान बोले, ‘‘वेद, केवल मंत्र नहीं, अपितु वेदाें में जो भी लिखा गया है, वह जीवन के सभी पहलुओं को वैज्ञानिक स्तर पर सिद्ध करता है । मनुष्य की प्रत्येक समस्या के लिए वेदाें में उपाय हैं ।