आगामी चलचित्र ‘आदिपुरुष’ में रावण को मुगल आक्रमकों के रूप में दिखाया ! – सामाजिक माध्यमों (सोशल मीडिया) द्वारा आलोचना

नई देहली – आगामीे चलचित्र ‘आदिपुरुष’ का ‘टीजर’ (उत्सुकता जगाने के लिए बहुत संक्षिप्त हिस्सा) प्रसारित किया गया है । यह चलचित्र रामायण पर आधारित है । इसलिए इसमें दिखाया गया रावण मुसलमान आक्रमकों के समान दिख रहा है, ऐसी आलोचना सामाजिक माध्यमों द्वारा की जा रही है । अभिनेता सैफ अली खान ने रावण की भूमिका निभाई है ।

सामाजिक भाध्यमों द्वारा हो रही आलोचना 

१. रावण शिवभक्त था । उसने शिवतांडव की रचना की । उसे वेदों का ज्ञान था । ऐसे होते हुए भी इस चलचित्र का रावण भयानक एवं मुगल शासकों के समान दिख रहा है ।

२. कुछ सामाजिक माध्यमों के उपभोक्ता रावण की वेषभूषा देखकर उसे औरंगजेब, तैमूर, अलाउद्दीन खिलजी, बाबर, महमूद गजनवी तथा अन्य मुसलमान आक्रमकों के नाम दे रहे हैं ।

३. उपभोक्ताओं का कहना है कि रावण एक ब्राह्मण था, परंतु इस चलचित्र में रावण के केश (बाल) आधुनिक पद्धति के और उसे लंबी दाढी के साथ दिखाया गया है ।

४. एक ने कहा कि रावण माथे पर तिलक लगाता था, परंतु इस रावण की ओर देखकर लगता है जैसे उसने धर्मांतर कर इस्लाम स्वीकार किया हो ।

५. महादेव मुंडे ने कहा, ‘‘यह चलचित्र रामायण का अपमान है । रावण और हनुमान मुकुट पहने हुए क्यों नहीं दिखाई दिए ? रावण सबसे बुद्धिमान ब्राह्मण था । हमारी भावना को आहत करना बंद करो ।

संपादकीय भूमिका

यदि रावण की वेषभूषा मुसलमानों के समान की गई हो, तो केंद्रीय निरीक्षण समिति (सेंसर बोर्ड) को हिन्दुओं की भावनाओं को ध्यान में रखते हुए उसमें बदलाव लाने के लिए चलचित्र निर्माता को बताना अपेक्षित है !