काबुल (अफगानिस्तान) में गुरुद्वारे के प्रवेश द्वार पर बम विस्फोट !

कर्ता-ए-परवान गुरुद्वारे के प्रवेश द्वार पर बम विस्फोट

काबुल (अफगानिस्तान) – यहां के कर्ता-ए-परवान गुरुद्वारे के प्रवेश द्वार पर बम विस्फोट किया गया । इसमें कोई भी जीवित हानि नहीं हुई । ‘इंडियन वर्ल्ड फोरम’ के अध्यक्ष पुनीत सिंह चंडोक ने यह जानकारी दी । इससे पहले भी इस गुरुद्वारे पर इस्लामिक स्टेट के आतंकवादियों ने आक्रमण किया था , जिसमें २ सुरक्षाकर्मी मारे गए थे । इसके पहले वर्ष २०२० में हुए आक्रमण में २७ सिख मारे गए थे ।

‘हिन्दू और सिखों को अफगानिस्तान में वापस आना चाहिए !’ – तालिबान का आवाहन

इस आवाहन पर कौन ध्यान देगा ? अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर स्वयं की छवि बनाने के लिए तालिबान इस प्रकार के आवाहन कर रहा है !

तालिबान द्वारा अफगानिस्तान पर नियंत्रण करने के उपरांत वहां के हिन्दू और सिखों ने पलायन किया था । अब तालिबान के गृहमंत्रालय के अधिकारियों ने वहां के हिन्दू और सिख नेताओं से भेंट कर देश में सुरक्षा की स्थिति अच्छी होने का दावा करते हुए पलायन किए उनके समाज के नागरिकों को वापस बुलाने का आवाहन किया है ।

२४ जुलाई के दिन तालिबानी अधिकारियों ने हिन्दू और सिख परिषद के सदस्यों से भेंट की थी । इस विषय में तालिबान के चीफ ऑफ स्टाफ डॉ. मुल्ला वसी के कार्यालय ने ट्वीट कर जानकारी दी, साथ ही तालिबान ने कर्ता-ए-परवाना गुरुद्वारे पर हुए आक्रमण के कारण क्षतिपूर्ति के रुप में ७५ लाख रुपए देने की घोषणा की है । जिससे गुरुद्वारे का पुननिर्माण किया जाएगा ।

संपादकीय भूमिका

तालिबानी राज्य में सिख असुरक्षित ! इस विषय में खालिस्तानवादी मुंह क्यों नहीं खोलते ?