कौशांबी (उत्तरप्रदेश) में मुसलमान ने मदरसे में हिन्दू युवती का धर्म परिवर्तन कर किया निकाह !

परिवारवालों द्वारा परिवाद के उपरांत पुलिस की ओर से युवती को ढूंढा गया !

मंजनपुर (उत्तरप्रदेश) – कौशांबी जिले के सराय अकिल गांव में ‘लव जिहाद’ का प्रकरण सामने आया है । २७ जून को एक मुसलमान ने एक हिन्दू युवती का अपहरण किया । युवती के परिजनों को उसके गुम होने का ध्यान में आने पर उन्होंने तत्काल पुलिस में परिवाद प्रविष्ट की । लडकी का अपहरण एक मुसलमान द्वारा किए जाने का ज्ञात होने पर सैकडों हिन्दुओं ने २९ जून को पुलिस थाने को घेरकर त्वरित कार्यवाही करने की मांग की । लडकी ढूंढने में सफलता मिलते ही पुलिस ने लडकी को उसके घर पहुंचाया है । आगे की जांच चल रही है ।

युवती एक परिजन के घर जाने का कहकर घर से निकली । इसके उपरांत मुसलमान उसे प्रयागराज के करेली स्थित मदरसे में लेकर गया और उसका धर्म परिवर्तन किया । इसके उपरांत उसके साथ निकाह (इस्लामी पद्धति से विवाह) किया, परिजनों ने ऐसा आरोप लगाया है । पीडिता के पिता ने कहा कि धर्म परिवर्तन करने के पूर्व प्रशासन को प्रार्थनापत्र देना पडता है; परंतु इस प्रकरण में ऐसा नहीं किया गया । उत्तरप्रदेश राज्य में धर्मांतरण विरोधी, साथ ही लव जिहाद विरोधी कानून हैं ।

संपादकीय भूमिका

उत्तरप्रदेश राज्य में लव जिहाद विरोधी, साथ ही धर्मांरतरण विरोधी कानून अस्तित्व में होते हुए भी हिन्दुओं के साथ ऐसा हो, यह हिन्दुओं को अपेक्षित नहीं ! राज्यशासन को केवल कानून बनाकर नहीं रुकना चाहिए, अपितु इस ओर ध्यान देना आवश्यक है कि प्रशासनिक अधिकारियों की ओर से इस पर प्रभावी कार्यवाही हो रही है न !