भाजपा के नेतृत्ववाले ´राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन´ ने द्रौपदी मुर्मू को राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार घोषित किया !

विपक्ष ने पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री यशवंत सिन्हा को चुना !

नई दिल्ली – भाजपा के नेतृत्ववाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एन.डी.ए.) ने अगले महीने होनेवाले राष्ट्रपति चुनाव के लिए ओडिशा की मूल निवासी और झारखंड की वर्तमान राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू की उम्मीदवारी की घोषणा की है । इस पद के लिए उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और छत्तीसगढ की राज्यपाल अनुसुइया उइके के नामों की भी विवेचना राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन ने की थी ।

वहीं कांग्रेस समेत अन्य बड़े विपक्षी दलों ने पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री यशवंत सिन्हा को अपना राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार घोषित किया है । राकांपा अध्यक्ष शरद पवार, नेशनल कांफ्रेंस के प्रमुख फारूक अब्दुल्ला और महात्मा गांधी के पोते गोपाल कृष्ण गांधी के नाम राष्ट्रपति पद की दौड़ में थे, किन्तु तीनों ने अस्वीकार कर दिया । अंत में सभी विपक्षी दलों ने यशवंत सिन्हा के नाम पर सहमति जताई ।

२९ जून नामांकन भरने का अंतिम दिन है । राष्ट्रपति पद के लिए मतदान १८ जुलाई को होगा और नतीजे २१ जुलाई को घोषित किए जाएंगे ।

कौन हैं द्रौपदी मुर्मू ?

द्रौपदी मुर्मू ओडिशा की एक आदिवासी नेता हैं । झारखंड की नौवीं राज्यपाल मुर्मू ओडिशा के रायरंगपुर से विधायक थीं । वे राज्यपाल बननेवाली ओडिशा की पहली महिला नेता हैं । इससे पूर्व वे २००२ से २००४ तक ओडिशा में भाजपा-बीजू जनता दल गठबंधन सरकार में मंत्री थीं ।