कांग्रेस सबसे बडी जातीयवादी पार्टी ! – कांग्रेस के पूर्व नेता हार्दिक पटेल

हार्दिक पटेल

कर्णावती (गुजरात) – कांग्रेस सबसे बडी जातीयवादी पार्टी है, ऐसा विधान कांग्रेस से त्यागपत्र दे चुके पाटीदार समाज के नेता हार्दिक पटेल ने किया है । यहां आयोजित पत्रकार परिषद में वे बोल रहे थे । हार्दिक पटेल ने कहा कि, कांग्रेस का राज्य कार्यकारी अध्यक्ष रहते समय पार्टी ने मुझे कोई भी दायित्व सौंपा नहीं । कार्याध्यक्ष का दायित्व केवल कागज पर था । भाजपा में प्रवेश करने के विषय में अभी तक निर्णय नहीं हुआ है, ऐसा भी उन्होंने कहा ।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेतृत्व के पास गंभीरता का अभाव !

हार्दिक पटेल ने कांग्रेस की कार्यवाहक अध्यक्षा सोनिया गांधी को भेजे पत्र में कहा है कि पार्टी नेतृत्व का वर्तन गुजरात और गुजरातियों के विषय में द्वेषपूर्ण था । मैंने अनेकों बार गुजरात की समस्याओं की ओर ध्यान खींचने का प्रयास किया; परंतु जब-जब पार्टी के वरिष्ठ नेताओं से मिलकर कुछ सूत्रों की ओर ध्यान खींचने का प्रयास किया, तब-तब वे (राहुल गांधी) मोबाइल पर व्यस्त दिखे । कांग्रेस का, वरिष्ठ नेतृत्व में, गंभीरता का अभाव दिखाई दिया । देश की तथा पार्टी की आवश्यकता के समय कुछ नेता परदेश में मौजमस्ती कर रहे थे ।

सम्पादकीय भूमिका

  • हार्दिक पटेल भी कोई धुले चावल समान नहीं हैं । पाटीदार समाज के कथित अधिकारों के लिए उनके द्वारा किया गया हिंसक आंदोलन जनता नहीं भूली है । कांग्रेस में राजनीतिक रोटी नहीं सेंक पाए, इसीलिए उन्होंने पार्टी छोड दी है, यह जनता पहचान चुकी है !
  • कांग्रेस में कुछ वर्ष रहने के बाद हार्दिक पटेल को यह ध्यान में आया; परंतु कांग्रेस वर्ष १९२० से अर्थात मोहनदास गांधी का कांग्रेस में उदय होने से ही जातीयवादी पार्टी हो गई है, यह इतिहास उन्होंने पहले ही क्यों नहीं समझकर लिया ?