सीबीएसई ने पाठ्यक्रम से इस्लामी साम्राज्य, शीतयुद्ध इत्यादि अध्याय निकाल दिए !

नई देहली – केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा मंडल ने (‘सीबीएसई’ ने) कक्षा ११ वीं और १२ वीं की ‘इतिहास’ और ‘राजनीति विज्ञान’ की पुस्तकों से अलिप्तता आंदोलन, शीतयुद्ध, अफ्रिका एवं एशिया में इस्लामी साम्राज्य का उदय, मुगलों का इतिहास, औद्योगिक क्रांति’’ संबंधित अध्याय हटा दिए हैं । उसी प्रकार १० वीं कक्षा के पाठ्यक्रम में से ‘खाद्य सुरक्षा’ के संदर्भ में ‘कृषि पर वैश्विकरण का प्रभाव’ यह विषय भी हटा दिया है । ‘धर्म, धर्मांधता, राजनीतिक धर्मांधता, धर्मनिरपेक्ष राज्य’ इस खंड से फैज अहमद फैज की २ उर्दू कविताओं का भाषांतरित भाग हटा दिया है । इसके साथ ही सीबीएसई के कुल पाठ्यक्रम में से ‘लोकतंत्र और विविधता’ यह भाग भी हटा दिया गया है ।

इस विषय में संबंधित अधिकारी ने कहा है कि यह परिवर्तन पाठ्यक्रम को अधिक अच्छा बनाने का प्रयत्न है । ये परिवर्तन राष्ट्रीय शैक्षिक शोध एवं प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) की अनुशंसा के अनुसार किए गए हैं ।

संपादकीय भूमिका

यद्यपि इस परिवर्तन का हम स्वागत करते हैं, तब भी सीबीएसई (CBSE) को एक कदम आगे बढाकर इस्लामी आक्रमकों का क्रूर इतिहास नई पीढी को बताना आवश्यक है । साथ ही हिन्दुओं के गौरवशाली इतिहास से आज की पीढी को अवगत कराना, काल की आवश्यकता है ! इतिहास एवं राष्ट्रप्रेमियों को लगता है कि केंद्रीय मानवसंसाधन विकास मंत्रालय को इसके लिए प्रयास करने चाहिए !